5 आसान स्टेप्स के माध्यम से पेट की चर्बी को कम करें केवल 7 दिनों में

6497

यदि आप अपने व्यस्त दिनचर्या या आलस्य के कारण जिम नहीं जा पा रहे हैं और आने वाले सप्ताह में किसी पार्टी या शादी समारोह में शामिल होना है और आप अपने उभरे हुआ पेट से निजात पाना चाहते हैं तो इन 5 कारगर स्टेप्स के माध्यम से केवल 7 दिनों में पेट को स्लिम कर सकते हैं।

पहला स्टेप- 
अगर आप सोचते हैं कि हजार पुशअप्स या क्रंचेज मार लेंगे या कोई भी हेवी एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी चर्बी कम हो जाए तो आप बिल्कुल गलत हैं। एक्सरसाइज ऐसी करें जिससे शरीर के सभी हिस्सों की मांसपेशियों में गतिविधि हो। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी। योग भी इसके लिए फायदेमंद है। रस्सी कूदना पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। वजन घटाने के लिए रस्सी कूदने के साथ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें।

flat-tummy-oldveda

दूसरा स्टेप-
यदि आप जंपिंग करना चाहते हैं तो कैटल बॉल स्विंग करें। केटल बॉल एक्सरसाइज के लिए झुक कर (हॉफ बेंड) खड़ा होना पड़ता है। इसके बाद दोनों पैरों में थोड़ा गैप बनाया जाता है और कैटल बॉल्स को दोनों हाथों में पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग किया जाता है।

तीसरा स्टेप-
अधिक सब्जियां खाएं, रात के खाने के साथ सिर्फ एक के बजाय तीन सब्जियां सर्व करें, और आप वास्तव में कोशिश करे बिना अधिक खा लेंगे। अधिक विविधता लोगों को अधिक खाना खाने के लिये प्रेरित करती है और अधिक फल और सब्जियां खाना वजन कम करने का एक शानदार तरीका है।

चौथा स्टेप-
पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट पर कंट्रोल। मान सकते हैं कि इसपर नियंत्रण के लिए 80 प्रतिशत भूमिका डाइट की ही होती है। शक्कर से बिल्कुल दूरी बरत लें और ग्लूकोज और कार्बोहाइड्रेट की जगह प्रोटीन की अधिकता वाली डाइट लें।

पांचवा स्टेप-
रात में देर तक जग कर काम करते हैं तो अब ये आदत छोड़ दें। समय से सो जाएं और भरपूर नींद लें क्योंकि जब आप थके होते हैं तो आपके शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन बनते हैं जो आपके मीठा खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही, कम सोने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। शरीर के लिए रोज सात घंटे की नींद जरूरी है इसलिए सात घंटे की नींद लें और फिट रहें।


SHARE