नाशपाती खाने के फायदे

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सेब की तहर स्‍वाद देने वाला फल नाशपाती एक मीठा और रसीला फल है। भारत में नाशपाती को उतनी लोकप्रियता नहीं मिली है जितनी की मिलती चाहिये। इस फल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ इतने हैं कि आप गिनते-गिरते थक जाएंगे।
नाशपाती में काफी सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जिससे रक्‍तचाप, कैंसर, मधुमेह, त्‍वचा रोग, पेट संबन्‍धित बीमारियां आदि आराम से ठीक हो सकती हैं।
अगर आप मार्केट से अन्‍य फल खरीद कर नाशपाती को यूं ही छोड़ आते हैं, तो आज से ऐसा ना करें। नाशपाती के अनेक औषधीय लाभों के बारे में जानने के लिये नीचे पढ़ें।

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पाचन तंत्र को मजबूत बनाए : नाशपाती फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन कब्ज और दस्त को ठीक कर सकता है। इसके जूस को रोजाना पियें।

एनीमिया से बचाए : नाशपाती आयरन का एक अच्छा स्त्रोत हैं जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता हैं और एनीमिया से ग्रस्त रोगियों को सुरक्षा प्रदान करता हैं।

कोलेस्‍ट्रॉल से मुक्‍ती : नाशपाती में पक्‍टिन होता है जो कि कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसका रस सभी को पीना चाहिये।

बुखार से छुटकारा : एक गिलास नाशपाती का रस पीने से जल्दी ही बुखार से राहत मिल सकता है। यह तपते हुए शरीर को ठंड कर देता है।

कैंसर से बचाव इसमें कॉपर और विटामिन सी होता है, जिसे रोजाना खाने से कैंसर पैदा करने वाले फ्री रैडिकल्‍स क्षतिग्रस्‍त हो जाते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाए : नाशपाती में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और जुकाम, फ्लू और संक्रमण से लड़ने में मदद करता हैं।

ऊर्जा बढाए : नाशपाती का जूस पीने से तुरंत ही शरीर में ऊर्जा बढ़ती है। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि इसमें ग्‍लूकोज होता है।

सूजन कम करे : जिन लोगों को सूजन की वजह से दर्द होता है, उन्‍हें इसका रस पी कर काफी आराम हो सकता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद : नाशपाती में अधिक मात्रा में बोरोन होता है। बोरोन हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए नाशपाती का सेवन करने से आस्टियोपोरोसिस होने का खतरा नहीं होता।

हाई बीपी को कंट्रोल करे : नाशपाती में मौजूद पोटैशियम और ग्लूटाथिओन होते हैं जो कि एक प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट हैं और रक्तचाप को कम करने तथा दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

मधुमेह : प्रचुर मात्रा में फाइबर से युक्त नाशपाती मधुमेह रोगियों के लिये अच्‍छा होता है। इसकी शर्करा को खून धीरे-धीरे अवशोषित कर लेता है और फाइबर इसके स्तर को नियंत्रित रखता है।


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