चेहरे पर कील-मुंहासे हैं तो प्रयोग करें एप्‍पल वेनिगर

1273

एप्‍पल साइडर वेनिगर आपको फूड स्‍टोर से प्राप्‍त हो सकता है। एप्‍पल साइडर वेनिगर के सेवन से ना केवल मोटापा भी घटता है बल्‍कि इसको लगाने से एक्‍ने और मुंहासों का भी सफाया होता है। यह सिरका थोड़ा तेज होता है इसलिये इसे सीधे त्‍वचा पर न लगाएं।

एप्‍पल साइडर वेनिगर चेहरे के बंद पोर्स को खोलता है जो धूल-मिट्टी या अत्‍यधिक तेल से भरे होते हैं। यह एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरा होता है जो कि बैक्‍टीरिया, वाइरस तथा खमीर आदि को समाप्‍त कर के संक्रमण को रोकता है। अगर आपके चहरे पर भी मुंहासे हैं तो उन पर एप्‍पल साइडर वेनिगर लगाइये और झट से रिजल्‍ट देखिये।

एप्‍पल वेनिगर इस्‍तमाल करने का बेहतरीन तरीका जानें:

12027119_626546267447967_8574931552052637948_o

टोनर की तरह करें प्रयोग सबसे पहले अपने चेहरे को धो कर प्राकृतिक क्‍लींजर से साफ कर लें। उसके बाद आधा कप सिरका और उसमें आधा कप पानी मिक्‍स करें। इस मिश्रण को एक बोतल में भरें और रूई से चेहरे पर लगाएं। उसके बाद आप किसी भी प्रकार का मॉइस्‍चराइजर लगा सकती हैं। आप चाहें तो सिरके को सीधे भी एक्‍ने पर लगा सकती हैं।

नोट: टोनर लगाने के बाद चेहरे पर कठोर साबुन या फेस वॉश नहीं लगाना चाहिये।
फेस मास्‍क भी बनाएं सिरके का एक भाग पानी या फिर टी ट्री ऑइल के तीन भाग के साथ मिक्‍स करें। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरे से दाग धब्‍बे गायब हो जाते हैं। आप चाहें तो सिरके के दो चम्‍मच को 2-3 चम्‍मच बेकिंग सोडा के साथ मिक्‍स कर के चेहरे पर लगा सकती हैं। इसे 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। फिर मॉइस्‍चराइजर लगाएं। इसे हर हफ्ते लगाएं।


SHARE