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Sex & Relation

वो पहली मुलाक़ात: क्या करें और क्या नहीं करें।

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पहली मुलाक़ात ख़ास तो होती ही है लेकिन तनावपूर्ण भी हो सकती है- तो आखिर कैसे पहली मुलाक़ात की उस रात को यादगार बनाएं?यह ज़रूर है की यह एक रोमांचक और खुशहाल पल है।

लेकिन आपके दिमाग में सौ ख्याल चलते हैं की पहली मुलाक़ात के लिए कहाँ जायें, क्या पहनें, क्या बातें करें, क्या बात न करें…उफ़!

ये सब बातें सोचके आपका सर चकराने लगता है। तो अगर आप अपनी पहली मुलाक़ात के लिए जा रहे हैं तो ये हमारे कुछ टिप्स हैं की क्या करें और क्या नहीं। गुड लक!

क्या करें…

सही जगह का चुनाव

जगह का चुनाव सोच समझ कर करें। ध्यान रहे, जगह का आपकी मुलाक़ात पर काफी असर पड़ सकता है। जगह ज़्यादा वीरान न हो लेकिन साथ ही रोमांटिक हो तो बेहतर है। किसी ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ आप दोनों आराम से बैठ कर खुली बातचीत कर सकें।

तनाव पर काबू

सुनने में मुश्किल ज़रूर है, लेकिन अपने तनाव पर काबू रखने की कोशिश करें। जब आपको लगे की दिल कुछ ज्यादा तेज धड़क रहा है, तो ज़रागहरी सांस लें। ये सिर्फ एक मुलाक़ात है, जीवन की परीक्षा नहीं। याद रहे की आखिरकार सिर्फ आप दोनों को एक दूसरे के साथ अच्छा महसूस होना ज़रूरी है।oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

सुने और बोलें

दूसरे व्यक्ति की बात को ध्यान पूर्वक सुनिए। सवाल पूछिए। उनके जीवन के बारे में जानने की आतुरता दिखाइए।अपनी बाकि की ज़िन्दगी को कुछ देर के लिए एक तरफ रख दीजिये।

फ़्लर्ट करें

हल्का फुल्का फ़्लर्ट करना बुरी बात नहीं लेकिन ज्यादा ना करें। ये आकर्षण का ही हिस्सा है। अगर वो आप को आकर्षित लगें तो उन्हें बता ही दीजिये। लेकिन हलके अंदाज़ में।

क्या नहीं करें….

लेट

पहली मुलाक़ात पर देरी से न पहुंचें। जब आप समय का चुनाव कर चुके हों तो पहले से प्लान कर लें की वहां पहुँचने में आपको कितना समय लगेगा। उन्हें इंतज़ार न करवाएं। यह बेकार लग सकता है, किसी भी पहली मुलाक़ात के लिए।

झूठ

झूठ बिलकुल न बोलें। अगर आप करोडपति नहीं हैं तो ऐसा न कहें। पहली मुलाक़ात लम्बे रिश्तों की पहली बुनियाद होती है। हर झूठ इस बुनियाद को कमज़ोर बना देगा।

शराब

पहली मुलाक़ात में अधिक शराब पीना ठीक नहीं। नशा आपको भ्रमित कर देगा और आप ऐसा कह या कर सकते हैं जिसके कारण आपको बाद में पछतावा हो सकता है।

डेस्पेरेट

आवश्यकता से अधिक आगे न बढें। उनके शरीर के संकेत पहचानिए। अगर आपने उनका हाथ चूमा और उन्होंने कुछ ख़ास दिलचस्पी न दिखाई तो फिर से प्रयास न करने में भलाई है। उन्हें घुलने मिलने के लिए उपयुक्त समय देना ज़रूरी है। शारीरिक सम्बन्ध बनाने की जल्दबाजी ना दिखाए।


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पीरियड्स के दौरान खाएं ये फूड्स, दर्द से मिलेगी राहत

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पीरियड्स महिलाअों के लिए बहुत ही बड़ी समस्या है इसमें उनके कई परेशानियां का सामना करना पड़ता है जैसे दर्द, कमजोरी और चिड़चिड़ापन। इन से महिलाअों की दिनचर्या पर काफी असर पड़ता है लेकिन अगर इन दिनों अाप अपनी डाइट सही रखें तो अाप इन समस्याअों से बच सकती है। अाज हम आपको कुछ एेसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका पीरियड्स के दौरान सेवन करने से फिजिकल और मेंटल प्रॉब्लम्स को दूर कर सकती है।

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1. एेलोवेरा जूस

अगर अापको पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाना है तो एक एेलोवेरा जूस में एक चम्मच एक चम्मच शहद अौर पानी मिलाकर कर पीने से दर्द, कमजोरी अौर अधिक ब्लीडिंग से राहत मिलती है।

2. तुलसी

पानी में 7-8 पत्ते उबालकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से राहत मिलती है।

3. अलसी

सुबह नाश्ते में भूनी हुई अलसी लेने से पारियड्स के दर्द से छुटकारा मिलता है।
 

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से शरीर के मसल्स रिलैक्स महसूस करते है अौर दर्द में राहत मिलती है।

4. पाइन एप्पल

पीरियड्स के दिनों में पाइन एप्पल का खुब सेवन करने से हर तरह के दर्द से छुटकारा मिलता है।

5. अदरक 

पानी में अदरक डाल कर उबाल लें अौर फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें इससे दर्द से झट से राहत मिलती है।

6. खसखस अौर गर्म दूध

दूध में खसखस मिलाकर पीने से कमजोरी भी दूर होती है अौर साथ ही साथ खून की कमी भी पूरी होती है।

7. केला 

पीरियड्स के दौरान केला खाने से मूड भी सही बना रहता है अौर एनर्जी भी।


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Sex & Relation

लहसुन की सिर्फ 2 से 3 कली आपके जीवन में कर सकती हैं ये बड़ा कमाल

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लहसुन की सिर्फ 2 से 3 कली आपके जीवन में कर सकती हैं ये बड़ा कमाल

क्या आप लिबिडो की कमी या बिस्तर पर सही प्रदर्शन नहीं कर पाने की समस्या से जूझ रहे हैं? अगर हां, तो एक सरल उपाय से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी सेक्स क्षमता बढ़ा सकते हैं। जी हां, ये आसान उपाय कुछ और नहीं बल्कि आपके किचन में मिलने वाली चीज लहसुन है। लहसुन एक ऐसा मसाला या खाद्य सामग्री है, जो आपको आसानी से उपलब्ध होता है। लहसुन की छोटी-छोटी कलियां सिर्फ खाने का जायका ही नहीं बढ़ाती बल्कि इनके बहुत सारे औषधीय गुण भी होते हैं। बेशक लहसुन स्वाद में कड़वा होता है लेकिन इसमें आपकी सेक्स लाइफ में मिठास घोलने की पूरी क्षमता होती है।

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लहसुन ही क्यों
लहसुन एक शक्तिशाली कामोत्तेजक (aphrodisiac) है, जो सेक्स क्षमता सुधारने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है। वास्तव में लहसुन आपके यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। ये यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए एक टॉनिक के रूप में कार्य करता है। इतना ही नहीं इससे कम लिबिडो के कारण आपके सेक्स प्रदर्शन पर पड़ने वाले प्रभाव को भी कम करने में मदद मिलती है।

आपको क्या चाहिए

  • लहसुन की केवल 2 से 3 कली

इसका इस्तेमाल ऐसे करें

  • डॉक्टर बखरू के अनुसार, आपको अपनी लिबिडो बढ़ाने के लिए रोजाना लहसुन की 2 से 3 कच्ची कली खानी चाहिए।

टिप- लहसुन खाने के बाद अच्छी तरह से ब्रश ज़रूर करें। दरअसल इसे खाने के बाद मुंह से बदबू आती है। जाहिर हैं, ये बदबू आपको किसिंग के दौरान महंगी पड़ सकती है।


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Dry Fruits

शुक्राणु बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना खायें मुट्ठी भर अखरोट

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लॉस एंजिलिस : पुरुषों की शुक्राणु संख्या दुनिया भर में एक बड़ी समस्या मानी जाती है और वैज्ञानिकों का कहना है कि इसे बढ़ाने का बहुत आसान तरीका है मुट्ठी भर अखरोट खाना।

यूसीएलए स्कूल ऑफ नर्सिंग की प्रोफेसर वेंडी रॉबिन्स ने बताया, ‘अखरोट और पुरुष प्रजनन-क्षमता के संबंध में हमने जो प्राथमिक अनुसंधान किया उसमें हमने भोजन में अखरोट जोड़ने पर शुक्राणुओं के पहलुओं में सुधार पाया जिसने हमारे लिए पुरूष प्रजनन-क्षमता और प्रजनन स्वास्थ्य पर अखरोट के प्रभावों का और अध्ययन करने का एक मंच तय किया।’ वेंडी ने कहा, ‘नई परियोजना चल रही हैं और हमें उम्मीद है कि निकट भविष्य में इसके बारे में आपसे साझा करने में सक्षम होंगे।’ उन्हेंने बताया कि रोजाना 75 ग्राम अखरोट के सेवन से 21 से 35 साल के आयुवर्ग के स्वस्थ पुरुषों के समूह में शुक्राणु जीवन-शक्ति, गतिशीलता और सामान्य आकृति में सुधार हुआ।

विज्ञान पत्रिका ‘बायोलोजी ऑफ रिप्रोडक्शन’ में प्रकाशित यह अध्ययन दुनिया भर में सात करोड़ से ज्यादा दंपतियों के लिए अहम हैं जिन्हें प्रजनन क्षमता की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इनमें से 30 से 50 फीसद मामले पुरुष पार्टनर से जोड़े जाते हैं।

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अखरोट अकेला ऐसा मेवा है जो पौधा आधारित ओमेगा-3 फैटी ऐसिड- अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) का शानदार स्रोत है। बहरहाल, एएलए के अलावा अखरोट में उच्च ऐंटी-ऑक्सिडेंट हैं, और साथ ही अनेक माइक्रो-न्यूट्रिशिएंट भी जिनके बारे में वेंडी का सोचना है कि उन सब का मिला जुला असर पड़ता है।

‘कैलीफोर्निया वालनट कमिशन’ की पोषण सलाहकार कैरोल बर्ग स्लोआन ने कहा कि खाने का रिश्ता मानव प्रजनन सफलता से जोड़ा जाता है। लेकिन ज्यादातर जोर मां के भोजन पर होता है और बहुत कम जोर पिता के भोजन पर होता है। कैरोलन ने कहा कि वेंडी के अध्ययन ने यह जताया है कि पिता के भोजन का प्रभाव ना सिर्फ प्रजनन-क्षमता पर होता है, बल्कि यह बच्चे और आने वाली पीढ़ियों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।

यूसीएलए के अनुसंधान में 117 स्वस्थ युवकों को शामिल किया गया था। उन्हें पाश्चात्य शैली का भोजन दिया गया। उनमें से तकरीबन आधे लोगों ने 12 हफ्तों तक रोजाना 75 ग्राम अखरोट का सेवन किया। बाकी लोगों ने इसका सेवन नहीं किया। वेंडी ने बताया कि 12 हफ्तों के बाद अखरोट का सेवन करने वाले युवकों के समूह में शुक्राणु जीवन-शक्ति, गतिशीलता और सामान्य आकृति में सुधार पाया गया।


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