Dry Skin वाले कभी न लगायें ये 5 Beauty Product

1569

Dry Skin वाले कभी न लगायें ये 5 Beauty Product

आपके स्किन में समय और मौसम के हिसाब से हमेशा बदलाव होते रहते हैं और आपको उसके हिसाब से ही अपने कॉस्मेटिक्स को बदलते रहना चाहिये साथ ही किसी प्रशिक्षित त्वचा विशेषज्ञ की सलाह भी लेते रहना चाहिये। सही सौंदर्य उत्पादों के चुनाव से आप अपनी त्वचा को और बेहतर कर सकते हैं। कोरल क्लिनिक जुहू के फाउंडर और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. साची पुरी और दिल्ली की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सिरिषा सिंह यहाँ बता रहे हैं कि अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आपको किन उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये।

diseases-dry-skin-causes-THS

टोनर : अगर आपकी त्वचा रुखी है तो ऐसे उत्पादों का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें जिसमें अल्कोहल या एथनोल का इस्तेमाल हुआ हो। अधिकतर टोनर में एथनोल और अल्कोहल पाया जाता है इसलिये इनका इस्तेमाल न करें। डॉ़. सिरिषा सिंह बतातीं हैं कि इनके बजाय आप प्राकृतिक टोनर का इस्तेमाल करें।

क्लींजर : क्लीनजिंग प्रोडक्ट्स में सोडियम लायरल सलफेट(Sodium lauryl sulphate) के रूप में सल्फेट पाया जाता है। ये सल्फेट्स फोमिंग एजेंट होते हैं और ये आपकी त्वचा के रूखेपन को और बढ़ा देते हैं। इसलिये अतिरिक्त रूखेपन से बचने के लिये नैचुरल फेसवाश या क्रीम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें।

स्क्रब्स : डॉ साची पुरी कहतीं हैं कि अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आप किसी भी तरह के स्क्रब का प्रयोग न करें। आप सप्ताह में एक बार किसी ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करें जिसमें किसी दानेदार चीज का इस्तेमाल न किया गया हो क्योंकि ऐसे दानेदार युक्त स्क्रब आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सनस्क्रीन : जेल बेस्ड सनस्क्रीन आपकी रुखी त्वचा पर टिक नहीं पाती है इसलिए यह आपके त्वचा के लिए असरदार नहीं है। डॉ सिरिषा सिंह बताते हैं कि आप जेल बेस्ड सनस्क्रीन के बजाय क्रीम बेस्ड उत्पादों का इस्तेमाल करें।

मेकअप: पाउडर बेस्ड उत्पादों और आई शैडो का इस्तेमाल कम से कम करें। क्रीम बेस्ड और हाइपो एलरजेनिक (Hypo-allergenic) मेकअप उत्पादों का चुनाव करें। डॉं. पुरी बताते हैं कि उत्पादों का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये ब्रांड्स चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित हों और बिलकुल फ्रेश हों।


SHARE