Connect with us

Fruits

जैतून (OLIVE ) के विभिन्न औषधीय गुण

Published

on

जैतून भूमध्य सागरीय क्षेत्रों,एशिया एवं सीरिया में पाया जाता है | भारत में यह उत्तर पश्चिमी हिमालय ,जम्मू कश्मीर,आंध्र-प्रदेश,कर्नाटक एवं तमिलनाडु में पाया जाता है | इन वृक्षों के फलों से तेल निकाला जाता है । यह तेल उत्तम,स्वच्छ,सुनहरे रंग का तथा हल्की गंधयुक्त होता है | इसके फल अंडाकार,गोलाकार,१.३ -३.५ सेमी लम्बे ,प्रथमतया हरित वर्ण के पश्चात में रक्त एवं पक्वावस्था में बैंगनी-नील कृष्ण वर्ण के होते हैं | कच्चे फलों का प्रयोग अचार एवं साग बनाने के लिए किया जाता है | इसका पुष्पकाल एवं फलकाल अक्टूबर से अप्रैल तक होता है |
इसके बीज में अवाष्पशील तेल पाया जाता है | इसके पुष्प अरसोलिक अम्ल पाया जाता है । इसके फल में तेल ,ऑलिक अम्ल एवं मैसलिनिक अम्ल पाया जाता है |

आईये जानते हैं जैतून के विभिन्न औषधीय गुण –

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda1
१- जैतून के कच्चे फलों को जलाकर,उसकी राख में शहद मिलाकर,सिर में लगाने से सिर की गंज तथा फुंसियों में लाभ होता है |

२-पांच मिली जैतून पत्र स्वरस को गुनगुना करके उसमें शहद मिलाकर १-२ बूँद कान में डालने से कान के दर्द में आराम होता है |

३- जैतून के कच्चे फलों को पानी में पकाकर उसका काढ़ा बना लें | इस काढ़े से गरारा करने पर दांतों तथा मसूड़ों के रोग मिटते हैं तथा इससे मुँह के छाले भी ख़त्म होते हैं |

४- जैतून के तेल को छाती पर मलने से सर्दी,खांसी तथा अन्य कफज-विकारों का शमन होता है |

५- जैतून के तेल की मालिश से आमवात,वातरक्त तथा जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है |

६- जैतून के पत्तों के चूर्ण में शहद मिलाकर घावों पर लगाने से घाव जल्दी भरते हैं |

७- जैतून के कच्चे फलों को पीसकर लगाने से चेचक तथा दुसरे फोड़े फुंसियों के निशान मिटते हैं| अगर शरीर का कोई भाग अग्नि से जल गया हो तो यह लेप लगाने से छाला नहीं पड़ता |

८- जैतून के पत्तों को पीसकर लेप करने से पित्ती,खुजली और दाद में लाभ होता है |

९- जैतून के तेल को चेहरे पर लगाने से रंग निखरता है तथा सुंदरता बढ़ती है |


Body Care

डायबिटीज के पक्के ईलाज ! ईलाज नंबर 4 और 7 की तो सौ फीसदी गारंटी है

Published

on

By

आजकल शुगर ने महामारी का रूप धारण कर लिया है. जिससे पूरी दुनिया परेशान है पर हम आयुर्वेद में कुछ तरीकों और उपायों द्वारा इसपर काबू पा सकते हैं डायबिटीज खून में शक्कर की मात्रा अधिक होने के कारण होता है.

आइए हम आपको बताते हैं डायबिटीज के ईलाज के बारे में जिससे आप फिर कभी शुगर से परेशान नहीं होंगे.

 

1. जीवनशैली में बदलाव, शिक्षा खान—पान की आदतों में सुधार करके शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. इससे मरीज की थकान और सिरदर्द समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

2. प्रतिदिन सुबह योगा व व्यायाम करके भी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. इससे न केवल आपके चेहरे का नूर दमकेगा, बल्कि आपके स्वास्थ्य में भी सुधार होगा.

3. अगर शुगर कंट्रोल में नहीं आ रहा है तो केवल गेहूं की रोटी नहीं खानी चाहिए. इसके बजाय तीन किलो जौ, आधा किलो गेहूं और आधा किलो चने को मिला कर आटा पिसवा लेना चाहिए और फिर इसकी रोटी खानी चाहिए.

sugar-aak

4. आक के पेड़ का पता उल्टी तरफ से लेकर पैर पर बांधे रखें. रात को सिर्फ सोते वक़्त इसको हटायें. एक सप्ताह तक यह प्रयोग करें, आपकी शुगर जड़ से खत्म हो जाएगी.

5. हरी सब्जी, दाल, दही का सेवन अधिक करना चाहिए. करेले की सब्जी या कच्चा करेला और जामुन खाना चाहिए. कई बार तो जामुन के पत्तों का जूस भी शुगर में लाभकारी होता है.


Continue Reading

Fruits

केले के फूल हैं बड़े फायदेमंद, खाइये दूर हो जाएंगे ये 8 रोग

Published

on

केले के पेड़ का सारा हिस्‍सा बडे़ ही काम का होता है। चाहे वह फूल, फल या फिर तना ही क्‍यूं ना हो, आप इन्‍हें आराम से खा सकते हैं। यहां तक कि केले के पत्‍तों का प्रयोग खाना खाने के काम आता है और छाल का इस्‍तमाल पेपर बनाने के काम आता है।

क्‍या आप जानते हैं कि साउथ में केले के फूल की सब्‍जी बनाई जाती है और लोग इसे बड़े ही मन से खाते भी हैं। केले के फूल बड़े ही पौष्टिक होते हैं। इनमें ढेर सारा फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई पाया जाता है।

केले के फूलों को खाने से आपकी कई सारे रोग दूर हो सकते हैं। यह मधुमेह, पीसीओएस, डिप्रेशन तथा एनीमिया से बचाने का कार्य करते हैं इसलिये इन्‍हें अपने आहार में किसी ना किसी रूप में जरुर शामिल करना चाहिये। आइये जानते हैं केले के फूलों से कौन से रोग दूर किये जा सकते हैं।

 

जानिये इस फूल को खाने से होते हैंअद्भुद लाभ…

मधुमेह रोगियों के लिये फायदेमंद: एक शोध में पाया गया कि डायबिटीज के मरीजों के इन्सुलिन लेवल केले के फूल खाने से घट गए, हालांकि, इस शोध को अभी क्लीनिकली प्रूव नहीं किया जा सका है।

यह प्राकृतिक रूप से डिप्रेशन को कम करते हैं: क्‍योंकि इन फूलों में ढेर सारा मैगनीशियम पाया जाता है इसलिये यह आपका मूड बदल कर स्‍ट्रेस के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने के लिये एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं फ्री रैडिक्‍ल्‍स हमारे हेल्‍दी सेल्‍स पर अटैक कर के उसे डैमेज करते हैं, जिससे हार्ट की बीमारी, कैंसर और उम्र का जल्‍दी ढलना शामिल है। इन फूलों में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो, फ्री रैडिकल्‍स से लड़ने में सहायक होते हैं।

यह पेट की बीमारी ठीक करते हैं यह खाने में हल्‍के और पेट पर कम जोर डालते हैं। अगर पेट फूला हुआ है या उसमें दर्द या एसिडिटी है तो, केले के फूल का सेवन करने से सब ठीक हो जाता है।

PCOS ठीक करने में मददगार इन्‍हें खाने से पीरियड्स नियमित होते हैं और पीसीओएस से छुटकारा मिलता है। आयुर्वेद के अनुसार एक कप केले के फूल को पका कर दही के साथ खाने से शरीर में प्रोजिस्‍ट्रॉन लेवल बढ़ता है और अत्‍यधिक मात्रा में हो रही ब्‍लीडिंग कम हो जाती है।

एनीमिया से बचाए इसमें ढेर सारा आयरन होता है, जो कि खून में हीमोग्‍लोबिन बढाने का काम करता है

स्‍तनपान करवाने वाली मां के लिये अच्‍छा आयुर्वेद का सुझाव है कि स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को केले के फूल खाने चाहिए। इससे उन्हें दूध ज्यादा बनेगा।

बैक्‍टीरिया से करें बचाव यह pathogenic bacteria से शरीर की रक्षा भी करते हैं।

यह भी पढ़ें…
१. क्या आप जानते है भोजन करने की सही विधि ?
२. एक केले में होती हैं इतनी सारी खूबियां, जानियें अभी..
३. केले के फूल में छिपे है अनेको फायदे, जानिए कैसे


Continue Reading

Fruits

गर्मियों में करे तरबूज का सेवन, होगें ये 8 बड़े लाभ

Published

on

गर्मियों में करे तरबूज का सेवन, होगें ये 8 बड़े लाभ 

गर्मियो का मौसम आ गया है। इन दिनो शरीर में  पानी की कमी हो जाती है। डॉक्टर हमें पानी पीने की सलाह देते है और इस मौसम में तरबूज भी काफी चलता है जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है साथ ही गर्मियों में इसका सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

तरबूज इतने कमाल का है की हम इससे अपने वजन पर भी कंट्रोल कर हमारी बॉडी को हेल्दी बनाता  है  और इसके रोज सेवन से हेल्थ प्रॉब्लम से भी बच सकते है। आज हम आपको इस चम्तकारी  तरबूज के फायदे बताने जा रहे है।जिससे आप वजन के साथ-साथ अपनी हेल्थ प्रॉबल्म को भी को दूर कर सकते है। आगे जानें तरबूज से होने वाले फायदे।

यह भी पढ़ें:
१. ना फेंके तरबूज के बीज, जानिये उससे होने वाले 5 बड़े फायदे !
२. आंखों के लिए गाजर की तरह फायदेमंद है अंगूर, जानिए इसकी 10 खास बातें
३. शतावरी बनाती है महिलाओं की सेक्स लाइफ़ बेहतर
४. बीना दवा के पाइये लीवर कि बीमारी से मुक्ति

वजन घटाने में फायदेमंद
तरबूज में पानी के साथ-साथ फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है। अगर  हम गर्मियों में इसका सेवन रोज करते है तो इससे हम अपने वजन को कम कर सकते है।

बालों को बनाए हेल्दी
अगर आप तरबूज का रोज सेवन करते है तो इससे आप अपने बालो का झड़ना रोक सकते है कयोंकी तरबूज में फोलिक एसिड पाया जाता है जो की हमारे बालो के मजबूत रखता है।

बढ़ाएं आंखो की रोशनी
तरबूज का सेवन आपकी आंखो के लिए  फायदेमंद है तरबूज में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो  की बॉडी में जाकर विटामिन ए में बदल जाता है। जिससे आंखो की रोशनी बढ़ती है।

स्किन को बनाए चमकदार
तरबूज के सेवन से आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रख सकते है तरबूज में लाइकोपिन नामक तत्व पाया जाता है जो की स्किन को हेल्दी बनाने और ब्लैक हेड्स हटाने में मददगार होता है।

इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाए
तरबूज में विटामिन ए,सी,बी-6 और मिनरल्स होते है जो की शरीर में बीमारियों को प्रवेश नही करने देते और हमारे इम्यूनिटी  को बढ़ाते है।

रखे दिल को सुरक्षित
तरबूज के सेवन से बल्ड का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है जो की  रोज सेवन से दिल की प्रॉब्लम्स को भी दूर रखता है।

कैंसर में मददगार
तरबूज के सेवन से कैंसर होने का खतरा कम रहता है। क्योकी तरबूज में लाइकोपिन, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटीन जैसे तत्व है जो की बॉडी पर होने वाले दूष्टप्रभाव से भी बचाता है और कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

किडनी को रखें स्वस्थ
तरबूज में काफी मात्रा में पानी और मिनरल जैसे तत्व पाएं जाते है जो की शरीर से खराब पदार्थों को बाहार निकालकर हमारी किडनी को स्वस्थ रखता है।


Continue Reading

Trending