संतुलित आहार से पाइए कम उम्र में बाल झड़ने व सफ़ेद होने की समस्या का रामबाण इलाज

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अगर नियमित आपके बाल झड़ रहे हैं,या सफ़ेद हो रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए ही हैं। अगर ये चीजे अपने खाने में इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल कभी झड़ेंगे नहीं।

ज़रूर पढ़े।

युवा काल में बालो का झड़ना या सफ़ेद होना शरीर में पोषण की कमी के कारण होता हैं, एलोपैथी दवाओ के कु प्रभाव के कारण भी ये बालों के झड़ने की या सफ़ेद होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं। बाहरी उपचार करने के साथ साथ अपने खाने पीने में विशेष कर विटामिन मिनरल्स और फोलिक एसिड को शामिल करे। आइये जाने ऐसे कौन कौन से भोज्य पदार्थ हैं, जिन के इस्तेमाल से हम अपने बालो को काला घना और मज़बूत बना सकते हैं।

त्रिफला : त्रिफला सिर्फ बालो के लिए बल्कि पुरे शरीर का कायाकल्प कर देता हैं, इसके बारे में आयुर्वेद में लिखा हैं के :-

प्रथम वर्ष तन सुस्ती जाय। द्वितीय रोग सर्व मिट जाय।।
तृतीय नैन बहु ज्योति समावे। चतुर्थे सुन्दरताई आवे।।
पंचम वर्ष बुद्धि अधिकाई। षष्ठम महाबली हो जाई।।
श्वेत केश श्याम होय सप्तम। वृद्ध तन तरुण होई पुनि अष्टम।।
दिन में तारे देखें सही। नवम वर्ष फल अस्तुत कही।।
दशम शारदा कंठ विराजे। अन्धकार हिरदै का भाजे।।
जो एकादश द्वादश खाये। ताको वचन सिद्ध हो जाये।।

इसको बनाने की विधि, हरड़, बहेड़ा, और आंवला को 1 : 2 : 4 के अनुपात में मिलायें। उदहारण के लिये यदि 10 ग्राम हरड का चूर्ण लेते हैं तो उसमें 20 ग्राम बहेड़े का चूर्ण और 40 ग्राम आंवले का चूर्ण मिलाएं। उत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इस अनुपात का ध्यान अवश्य रखें। एक बार में उतना ही चूर्ण तैयार करें जितना कि 4 महीने चल जाये। क्योंकि 4 महीने से अधिक पुराने चूर्ण की शक्ति क्षीण होने लगती है। इसको सुबह शाम एक एक चम्मच त्रिफला गुनगुने पानी के साथ लीजिये।

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आयरन की कमीः कुछ मामलों में लोहे की कमी बालों का झड़ना शुरु कर सकते हैं। जो लोग अपने आहार में लोहे की पर्याप्त राशि नहीं लेते है या जिनका शरीर पूरी तरह से भोजन में मौजूद लोहे को अवशोषित नहीं कर सकता हैं, उनमें यह समस्या दिखती हैं। इसके लिए आप एक तो घर में लोहे की कढ़ाही का प्रयोग करे, और ऐसे भोज्य पदार्थ जिनमे आयरन की मात्र अधिक हो जैसे हरे पत्ते की सब्ज़ियाँ, बीन्स, दाल, चुकन्‍दर, पालक, अनार, तुलसी, पका हुआ अमरूद, अंकुरित अनाज इत्यादि।

पालक :- पालक में आयरन विटामिन ऐ और सी जो बालो के झड़ने में मुख्य कारण हैं, प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, इस से हमको ओमेगा ३, मैग्नीशियम, और पोटाशियम भी मिलता हैं, तो इसको आप अपने भोजन में नियमित स्थान दे।

गाजर :- गाजर में विटामिन ऐ पाया जाता हैं, जो बालो को झड़ने से रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं।

जौ :- भोजन में जौ को स्थान दे, इसमें फाइबर, जिंक, आयरन, ओमेगा – ६ फैटी एसिड्स होते हैं, जो बालो को बढ़ने में सहयोग करते हैं और गिरने से रोकते हैं।

बादाम और अखरोट :- बादाम और अखरोट में विटामिन इ और बी – 1, बी – 6, और बी – 9 के साथ प्रोटीन और मैग्नीशियम पाया जाता हैं, इस से बालो को जड़ों से पोषण मिलता हैं, नये बाल उगते हैं, और झड़ने बंद होते हैं। गाय के दूध में शेक बना कर पीजिये और इसमें चीनी की बजाये शुद्ध शहद डाल कर पिए।

दाले :- दाले प्रोटीन, आयरन, जिंक, और फोलिक एसिड से भरपूर होती हैं, इनके सेवन से वो सब ज़रूरी तत्व मिलते हैं, जिनकी बालो के स्वस्थ्य के लिए ज़रूरत हैं।

स्ट्रॉबेरी : स्ट्रॉबेरी में सिलिका प्रचूर मात्रा में पाया जाता हैं, सिलिका एक महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ हैं, जो बालो को मज़बूती और लंबा करने में सहयोग देता हैं।

कुछ अन्य भोज्य पदार्थ जिनमे सिलिका पाया जाता हैं चावल, जौ , प्याज, गोभी, ककड़ी और फूलगोभी

दही : देसी गाय के दूध से बने दही में विटामिन डी और विटामिन बी ५, पाया जाता हैं। ये बालो की हेल्थ के लिए बहुत उपयोगी हैं।

अलसी : अलसी में ओमेगा ३ फैटी एसिड होते हैं, जो बालो को झड़ने से बचाते हैं, हर रोज़ कम से कम एक चम्मच अलसी के बीज चबा चबा कर खाने चाहिए। सर्दियों में ३ चम्मच तक खाए।

विटामिन सी युक्त भोजन : – विटामिन सी बालो के लिए बहुत उपयोगी हैं, विटामिन सी हमारे शरीर में आयरन को पचाने में बहुत सहयोगी हैं, और विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट भी हैं, विटामिन सी की कमी बालो का झड़ने में अहम हैं, विटामिन सी शरीर में एक ज़रूरी प्रोटीन उत्पादन करने में सहायक हैं, जिसको कोलेजन कहा जाता हैं, जो उन रक्त वाहिकाओं को मज़बूती प्रदान करता हैं जो बालो तक रक्त पहुंचाती हैं।

 

जीवन शैली : इसके साथ साथ आपको अपनी जीवन शैली में थोड़ा परिवर्तन लाना होगा, मसलन आपको सुबह सैर और प्राणायाम करने होंगे। विशेषकर कपाल भाति हर रोज़ 15 से 30 मिनट, और सर्वांगासन कम से कम 5 मिनट।
बालो को ले कर आपकी सर्व समस्याए समाप्त हो जाएँगी।


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