ब्राह्मी : दिमाग ही नहीं सुंदरता को भी निखारने में लाभकारी

993

बुद्धि, स्मरण शक्ति के लिए उपयोगी औषधियों में से एक है। ब्राह्मी का नाम ब्रह्मा से जुड़ा है। इस औषधि का प्रयोग उन लोगों के लिए उपयोगी है जो पढ़ने, लिखने, बोलने तथा निर्णय लेने का कार्य करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्राह्मी सिर्फ दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही फायदे।

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

१. त्वचा के रंग को निखारती है : ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जिसकी वजह से यह शरीर से विषैले पदार्थ निकलती है साथ ही नए सेल्स को बनने में भी मदद करती है। जिसकी वजह से त्वचा के रंग में निखार आता है।

स्कैल्प को पोषण देती है ब्राह्मी खाने से बाल घुंघराले और घने होते हैं। यह सर की त्वचा को पोषण देती है जिसकी वजह से रूसी नहीं होती है।

२. बालों को मजबूत बनती है : यह बालों की सारी समस्याओं के लिए बहुत लाभदायक है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, बाल झड़ना बंद हो जाते हैं साथ ही नए बाल भी निकलने लगते हैं।

३. मुँहासे : ब्राह्मी मुँहासों के लिए बहुत लाभदायक औषधि है। यह मुँहासों को रोकने में मदद करती है साथ ही त्वचा का रंग भी साफ़ करती है।

४. घाव ठीक करता है : ब्राह्मी में घाव को ठीक करने के गुण होते है। यह नयी त्वचा का निर्माण करती है जिससे घाव जल्दी ठीक हो जाता है।

brahmi (Large)


SHARE