लौंग के फायदे : Benefits Of Cloves

1141

लौंग का प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है जो खाने के स्वाद को बढ़ाती है। लौंग का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों में भी किया जाता है क्योकि इसमें बहुत से औषिधीय गुण पाये जाते है जिनके द्वारा हम बहुत से रोगों का उपचार करते है। लौंग में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, विटामिन A & C आदि पाये जाते है तो आईये आज हम लौंग के फायदों के बारे में बात करेंगें।

लौंग के फायदे (Benefits Of Cloves):-

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

1. लौंग को पीसकर एक चम्मच चीनी में थोड़ा-सा पानी मिलाकर उबालकर ठंडा कर लें, फिर इस पानी को ठंडा करके पीने से उल्टी आना और जी मिचलाना बंद हो जाता है।
2.  पेट में गैस हो जाने पर एक कप उबलते हुए पानी में 2 लौंग को पीसकर डालें और पानी को ठंडा होने के बाद पी लें, ऐसा करने से गैस में तुरंत ही आराम मिल जायेगा।
3. लौंग एक एंटीसेप्‍टिक की तरह भी काम करती है इसलिए जब कभी आपकी त्वचा में कोई घाव या चोट लग जाए तब लौंग को पानी के साथ पीस कर पेस्‍ट बना लें और त्‍वचा के घाव या कटी छिली जगह पर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है।
4. यदि आपको गले में दर्द, कफ, खांसी आ रही हो तो नमक के साथ लौंग चबाने से तुरंत आराम मिल जाता है।
5. अगर आपको खांसी की समस्या हो तब लौंग को भून चबा-चबाकर खा लें, इससे खाँसी में काफी लाभ मिल जायेगा।
6. गठिया रोग में जोड़ों में होने वाले दर्द व सूजन से आराम के लिए भी लौंग का तेल बहुत फायदेमंद होता है।
7. अगर आप भूख न लगने की समस्या से परेशान हैं तो लौंग खाने की आदत डाल लें, लौंग खाने से भूख बढ़ती है।
8. दांतों में दर्द होने पर नींबू के रस में 2-3 लौंग को पीसकर पेस्ट बना लें, उसके बाद दांतों पर इस पेस्ट को लगाये दांत का दर्द खत्म हो जाएगा।
9. गर्भवती स्त्री को अगर ज्यादा उल्टियां हो रही हों तो लौंग का चूर्ण शहद के साथ चटाने से लाभ होता है।
10. डायबिटीज में लौंग खाने से ग्लूकोज का लेवल कम हो जाता है।


SHARE