लीची के फायदे : Benefits Of Lychee

526

लीची (Lychee) एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाभदायक गर्मियों के दिनों में मिलने वाला फल है जिसे फलों की रानी भी कहा जाता है। लीची में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- विटामिन, पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और आयरन आदि पाये जाते है, लीची की प्रकृति बहुत ही ठंडी मानी जाती है इसलिये गर्मियों के दिनों में विशेष रूप से इसका सेवन करना करना चाहिये क्योंकि इसके प्रयोग से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है तो आईये आज हम आपसे लीची से होने वाले फायदों (Benefits Of Lychee) के बारे में बात करेंगें।

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

लीची के फायदे (Benefits Of Lychee) :-
1. लीची में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो मोटापे को काफी हद तक कम करने में सहायक होता है। लीची के प्रयोग से हमारा पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है।
2. लीची का इस्तेमाल बहुत से ब्यूटी टिप्स लिये भी किया जाता है और लीची खाने से चेहरे की त्वचा अंदरूनी रूप से ग्लो करने लगती है।
3. लीची एक बहुत ही रस वाला स्वादिष्ट फल है जिसकी तासीर बहुत ही ठंडी मानी जाती है, लीची गर्मी में होने वाली तरह तरह की समस्याओं को दूर करती है और शरीर को काफी ठंडक भी पहुंचाती है।
4. लीची खाने का सबसे अच्‍छा एक फायदा यह होता है क्योकि इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है जिससे वजन बढ़ने की भी परेशानी नहीं होती है।
5. लीची को ऊर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है इसलिये शरीर में थकान और कमजोरी हो जाने पर लीची का सेवन काफी फायदेमंद होता है इसलिए लीची खाने से आप ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं।
6. लीची में अधिक मात्रा पौषक तत्व होते है जो बच्चों की वृद्धि के लिये बहुत ही आवश्यक माने जाते है।
7. लीची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, लीची में कैंसर से लड़ने के गुण भी पाये जाते हैं। इसे रोजाना खाने से कैंसर सेल की वृद्धि नही हो पाती है।
8. लीची के प्रयोग से हमारा इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत हो जाता है जिससे हमें विभिन्न तरह के रोगों से लड़ने में सहायता मिल जाती है।


SHARE