संतरे के फायदे : Benefits Of Orange

337

संतरा (Orange) एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाभदायक फल है जिसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- विटामिन C, D, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम आदि पाये जाते है, संतरा खाने से या फिर संतरे का जूस पीने से शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिल जाती है। संतरे में फाइबर पाया जाता हैं जो कि पाचन शक्ति को ठीक करके भूख को बढ़ाता हैं। संतरे में विटामिन `सी´ भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है जिससे हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने में सक्षम हो जाता है। संतरे का इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स के लिये भी किया जाता है, तो आईये आज हम संतरे से होने वाले लाभों (Benefits Of Orange) के बारे में बात करेंगें।

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

संतरे के फायदे (Benefits Of Orange) :-
1. संतरे को रोजाना खाने से त्वचा संबन्धी रोगों और एनीमिया में काफी आराम मिल जाता है
2. संतरा डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है।
3. संतरे के छिलकों इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स के लिये किया जाता है, फेस पैक बनाने के लिए संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पीस लें। अब एक बाउल में 1 चम्मच संतरे के छिलके पाउडर, कुछ बूँदे नारियल का तेल और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा एकदम सॉफ्ट हो जाती है।
4. संतरे में काफी मात्रा में फाइबर पाये जाते है , जिससे यदि कोई अपना वजन कम करना चाहता है, तो गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा संतरे या फिर उसके जूस को शामिल करें, ऐसा करने आप बिना डायटिंग किये ही काफी आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।
5. संतरा से पायरिया रोग में भी लाभ होता है, इसके लिये आप संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर पीस लें और उसी से रोजाना मंजन करें, इससे दाँतो का पायरिया रोग दूर हो जाता है और दाँतो में मजबूती आ जाती हैं।
6. संतरे के रस को निकालकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक आने लगती है।
7. संतरे या संतरे के रस में हल्का-सा नमक डालकर पीने/खाने से लो ब्लड प्रेशर काफी राहत मिल जाती है और ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है।
8. यदि आपको भूख न लगने की समस्या हो तो आप रोजाना सुबह 2 संतरों को छीलकर सभी कालिया एक प्लेट निकाल लें और अब इन सभी संतरों की सभी कलियों पर हल्का सौंठ पाउडर और काला नमक डालकर खाने से करीब 5-6 दिनों के बाद ही आपको खुलकर भूख लगना शुरू हो जायेगी और पाचन भी एकदम दुरूस्त रहेगा।


SHARE