केसर के लाभ : Benefits Of saffron

1202

केसर (Saffron) एक बहुउपयोगी सामग्री है, जिसको हम अलग अलग बहुत तरह जैसे- घरेलू उपचारों, सौंदर्य संबंधी नुस्खों, विभिन्न तरह के पकवानों में रंग व् फ्लेवर लाने आदि से प्रयोग में लाते है। केसर में एक बहुत ही तेज खुशबू होती है जिससे स्वीट डिशेस में एक बहुत ही अच्छा फ्लेवर आ जाता है, केसर को त्वचा के लिये भी बहुत अच्छा माना जाता है तो आईये आज हम केसर से होने वाले फायदों (Benefits Of saffron) के बारे में बात करेंगें।
oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

केसर के लाभ (Benefits Of saffron) :-
1. यदि बच्चें की सर्दी अगर एक लम्बे समय तक ख़त्म न हो रही हो तो बच्चे की नाक, माथे, छाती और पीठ पर केसर, जायफल और लौंग का लेप बनाकर लगाने से काफी जल्दी फायदा मिल जाता है।
2. आँखों के लिये भी केसर को काफी अच्छा माना जाता है, आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिये गुलाबजल में केसर घिसकर मिक्स करके रोजाना 1-2 बूंदे दोनों आंखों में डालने से धीरे धीरे आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है।
3. केसर और चन्दन को पीसकर लेप बना कर, इस लेप को माथे पर लगाने से सिर दर्द दूर हो जाता है।
4. केसर को रंगत निखारने वाली सामग्री भी कहा जाता है, यह त्वचा में बहुत ही अच्छा माना जाता है और केसर का प्रयोग फेस पैक बनाने में किया जाता है, चेहरे की रंगत निखारने के लिये हल्के गुनगुने दूध में थोड़ा सा केसर मिलाकर पीने से भी चेहरे में अंदरूनी निखार आने लगता है और डार्क कॉम्पलेक्शन वाले लोगों का कलर भी फेयर होने लगता है।
5. बहुत से लोगो को रात में नींद न आने समस्या होती है जिससे बचने के लिये रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में केसर डालकर पीने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है।
6. गर्मियों के दिनों नाक से खून बहने की समस्या एक बहुत ही आम सी समस्या हो जाती है जिससे बहुत से लोग ग्रसित हो जाते है, इस समस्या से निपटने लिये चंदन के साथ केसर का पेस्ट बनाकर माथे और नाक के आस पास लेप लगाने से थोड़ी देर में ही नाक से खून आना बंद हो जायेगा।
7. सर्दियों के दिनों में गर्म व गर्मी के दिनों में ठंडे दूध में केसर घोलकर लेने को काफी अच्छा माना जाता है, केसर को पाचन क्रिया के लिये लाभदायक माना जाता है, इसके रोजाना प्रयोग से कब्ज की परेशानी भी खत्म हो जाती है।


SHARE