व्हीट ग्रास के 14 बेहतरीन फायदे

2002

साधारण घास की तरह दिखने वाला व्हीट ग्रास बहुत ही शक्तिशाली डि-टॉक्सिन एजेंट के रूप में काम करता है। हरी सब्जियों जितने ही न्यूट्रिशनल गुणों से भरपूर इस घास को खाने के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। ये जानकर आश्चर्य होगा कि व्हीट ग्रास शरीर की दुर्गंध को दूर करने के साथ ही कैंसर और अपच जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है। इंडिया में तो नवरात्रों में पूजा के दौरान खासतौर से इस घास को मिट्टी के बर्तनों में उगाया जाता है।

व्हीट ग्रास के 14 बेहतरीन फायदे 

wheatgrass-benefits
1. भूख कम करता है
व्हीट ग्रास बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। इससे शरीर के लिए सभी जरूरी तत्वों की पूर्ति हो जाती है। साथ ही, अगर मोटापा कम करना चाहने वालों के लिए भी इसका सेवन लाभकारी है, क्योंकि ये खाने की इच्छा को कम करता है। इसका रस पीने क बाद अगर आप घंटों कुछ नहीं खाते तो भी कमजोरी का अहसास आपको नहीं होगा। सुबह-सुबह खाली पेट इसे खाने से दिनभर बेवजह की ओवर इटिंग से बचा जा सकता है।

2. ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है
व्हीट ग्रास खाने से ब्लड में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन सही तरीके से होता है। इसका जूस पीने के साथ ही उसे चेहरे और गले पर कॉटन की सहायता से लगाना भी ब्लड के सही सर्कुलेशन के लिए जरूरी है। सूखने के बाद इसे तौलिए की सहायता से साफ कर लेना चाहिए।

3. पाचन में सहायक
व्हीट ग्रास में विटामिन बी, एमीनो एसिड्स और कई प्रकार के ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो मसालेदार खाने से होने वाली सीने में जलन और अपच की समस्या को कोसों दूर रखते हैं। इसके साथ ही कई बार खाने की गड़बड़ी से फूड प्वाइजनिंग और मुंह के छालों की भी समस्या होने लगती है। इसे दूर करने के लिए इसका जूस पीना बहुत ही कारगर होता है।

4. आर्थराइटिस में राहत
उम्र बढ़ने के साथ ही जोड़ों की समस्या होना आम बात है। इसके लिए तमाम तरह की दवाइयां और ऑपरेशन ही एकमात्र इलाज होता है, लेकिन इस समस्या से राहत पाने के लिए व्हीट ग्रास का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद क्लोरोफिल आर्थराइटिस की समस्या से निपटने में लाभकारी होता है। यह सुबह के वक्त होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ ही सूजन को भी कम करता है।

5. कमजोरी दूर करता है
इम्यून सिस्टम की कमजोरी से थकान होना और चक्कर आना जाहिर-सी बात है। इम्यून सिस्टम में खराबी कई सारी बीमारियों को बुलावा देती है। व्हीट ग्रास में मौजूद क्लोरोफिल बॉडी में ऑक्सीजन के प्रवाह को सही रखता है। इससे शरीर के लिए जरूरी नये सेल्स का निर्माण होता है। साथ ही, पुराने सेल्स की मरम्मत भी होती है। यह कमजोरी और थकान की समस्या दूर करता है।

6. सांसों और शरीर की बदबू दूर होती है
मार्केट में मौजूद तमाम तरह के डिओडरेंट्स से ज्यादा असरदार व्हीट ग्रास का इस्तेमाल होता है। इसके इस्तेमाल से किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और साथ ही पसीने के कारण आने वाली दुर्गंध भी दूर होती है। शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे फ्रेशनेस का अहसास होता है।

7. दांतों की मजबूती के लिए
व्हीट ग्रास के जूस को दो से तीन मिनट मुंह में रखें और फिर निकाल दें। लगातार इससे मुंह साफ करने से दांतों को मजबूती मिलती है। साथ ही, सांसों से बदबू की समस्या भी दूर होती है।

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda8. स्किन के घावों को भरता है
डैमेज सेल्स की रिपेयरिंग के साथ ही व्हीट ग्रास का जूस पीकर स्किन के घावों को भी भरा जा सकता है। पिंपल्स, दाग-धब्बे और चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए इसके जूस को कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगाएं और सूखने पर गीले तौलिए से साफ कर लें। कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगता है।

9. सनबर्न से बचाता है
सिर्फ स्किन के घावों को भरने में ही नहीं, बल्कि यह स्किन को सनबर्न से भी राहत दिलाता है। बस जरा-सी मात्रा को स्किन और हाथ-पैरों पर लगाकर सनबर्न को दूर किया जा सकता है।

10. लिवर की अंदरूनी सफाई
एल्कोहल के ज्यादा इस्तेमाल, ऑयली और स्पाइसी खाने से सबसे ज्यादा प्रभावित लिवर होता है। लिवर की खराबी शरीर के बाकी अंगों को प्रभावित करने लगती है। लिवर की सेहत के लिए भी व्हीट ग्रास बहुत ही फायदेमंद है। यह शरीर के सभी टॉक्सिन्स को बाहर करके उसकी अंदरूनी साफ-सफाई करता है।

11. साइनस की समस्या दूर
सर्दी-जुकाम की समस्या में सांस लेने में परेशानी होना आम बात है। इससे बचने के लिए व्हीट ग्रास का जूस पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। यह म्यूकस की समस्या को दूर करता है। साथ ही, शरीर के ट़ॉक्सिन्स को बाहर निकालकर सांस लेने की परेशानी को दूर करता है।

12. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करें
व्हीट ग्रास बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करता है। इससे डायबिटीज में राहत मिलती है, साथ ही इसे खाने से बाकी परहेजों को भी नजरअंदाज किया जा सकता है।

13. कैंसर से बचाव
इसमें मौजूद कई सारे मिनरल्स बॉडी को अंदर से साफ करते हैं। इससे ब्लड का सही सर्कुलेशन होता है और ऑक्सीजन का भी प्रवाह बना रहता है। ऑक्सीजन की कमी और कई प्रकार की समस्याएं कैंसर का कारण बनती हैं। इससे बचने के लिए इसका जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।

14. इम्यून सिस्टम सही रखता है
सही इम्यून सिस्टम के लिए सही खानपान बहुत जरूरी है। अगर बिजी लाइफस्टाइल के चक्कर में इसे मैनेज करना मुश्किल हो रहा है तो थोड़ा-सा वक्त निकालकर एक गिलास व्हीट ग्रास जूस नियमित रूप से पिएं और फर्क देखें।


SHARE