चना खाना भी बहुत जरूरी, मिलते है कई स्वास्थ्य लाभ

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चने खाना तो वैसे हर किसी को पसंद होता है। फिर वह चाहें भूना हो या अकुंरित चना हो। हम अापने खाली समय को बिताने के लिए किसी ना किसी चीज को खाकर या चबाकर टाइम पास कर लेते है फिर चना ही क्यों नहीं, चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन होते है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर होती है। अाइए जानते चना खाने से सेहत किस तरह से बनी रहती है।
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1. प्रोटीन से भरपूर
चने में लगभग 12 से 15 ग्राम प्रोटीन होता है जो अनाज के मुकाबले बहुत अधिक होता है। चने के सेवन से शरीर चुस्त बना रहता है।
2. मैगनीज का भंडार
शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए शरीर का तापमान सही होना चाहिए। इसलिए चने का सेवन बहत ही फायदेमंद साबित होता है।
3. एनीमिया से बचाव
चना में आयरन काफी मात्रा में होता है। रोजाना चने के सावन करने से एनीमिया की परेशानी दूर होती है। इसलिए महिलाअों अौर बच्चों को अपने भोजन में इसे शामिल जरूर करना चाहिए।
4. वजन कम
चने में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। रोजाना इसके सेवन से वजन घटता है अौर भूख को नियंत्रण करने में भी साहयक है।
5. किडनी के लिए फायदेमंद
हमें चने को अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे किडनी से जुड़ी सभी तरह की समस्याएं दूर होती है।
6. कोलेस्‍ट्रॉल घटाएं
चना खून में बढे हुए कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है।
7. पाचन क्रिया 

चना पाचन और आंत के स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रखता है। रोजाना सेवन करने से कब्‍ज, एसिडिटी, अपच जैसे समस्याअों से छुटकारा मिलता है।


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