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लिवर की देखभाल

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लिवर की देखभाल (Care for Liver)

लिवर के मामले में इलाज से बेहतर बचाव है। इसलिए आवश्यक है कि स्वस्थ लिवर के लिए जीवनशैली और खान-पान का ध्यान रखना आवश्यक है।

स्वस्थ लिवर के लिए जीवनशैली (Lifestyle for Healthy Liver)

  • सिगरेट और शराब का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से लिवर सिरोसिस जैसे गंभीर रोग होने का खतरा रहता है, इसलिए इनका सेवन कम करें।
  • 6 घंटे से कम की नींद लेने से शरीर का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और लिवर से जुड़े रोगों का खतरा बढ़ जाता है।
  • सही दिनचर्या का पालन न करना, देर से उठना और देर से सोना भी लिवर को प्रभावित करते हैं।
  • तनाव से भी लिवर की कार्य क्षमता प्रभावित होती है जिसका सीधा प्रभाव पाचन प्रक्रिया पर होता है।oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

स्वस्थ लिवर के लिए खान पान (Diet for Healthy Liver)

  • पर्याप्त मात्रा में ताजे फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन।
  • ढेर सारा पानी (उबला हुआ या बोतलबंद), फलों का जूस।
  • अत्यधिक तले हुए भोजन से बचने की कोशिश करें।
  • भूख बढ़ाने वाले पदार्थों का प्रयोग करें-7 इंच के आकार की प्लेट का प्रयोग करें. यह मात्रा को नियंत्रित करता है।
  • फलों का जूस, सब्जियों के सूप या छांछ का सेवन करें।
  • भोजन तब ही करें जब आपको भूख लगे और अपनी क्षमता से आधा भोजन ही करें।
  • सब्जियों के दो स्त्रोतों में वसा और तेल की मात्रा 10 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिएः मूंगफली, जैतून, सरसों, चावल की भूसी और जिंजली ऑयल्स (मक्खन, घी या ट्रांस फैट बिल्कुल नहीं लेने चाहिए)।
  • गुड़, शहद से चीनी 10 फीसदी (टेबल शुगर से बचना चाहिए); नमक (आयोडाइज्‍ड) 5 ग्राम प्रतिदिन।
  • सुबह खाली पेट एक बड़ा गिलास गुनगुना नींबू पानी पिएं। इससे लिवर तो साफ होगा ही, पाचन भी सुधरेगा।
  • खाना बनाने में चुटकी भर हल्दी का इस्तेमाल भी फायदेमंद है। हल्दी लिवर के इन्फेक्शन को ठीक करती है।
  • रोज 6-7 लहसुन की कलियां लें यह लीवर को साफ करता है।

स्वस्थ लिवर के लिए व्यायाम (Exercises for Healthy Liver)

  • ऐसी एक्सरसाइज करें, जिससे पसीना निकले। पसीना निकलने से शरीर की सफाई होती है। ऐसा होने से लिवर पर जोर कम पड़ता है।
  • जॉगिंग, साइकलिंग, आउटडोर गेम्स या खास एक्सरसाइज चुनें।
  • अर्धमत्स्येंद्रासन, मलासन, अधोमुख आसन स्वस्थ लिवर के लिए अच्छे होते है।


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ब्रैकफास्ट हो Best तो Weight रहेगा Set, जाने ब्रेकफास्ट में क्या खाएं और क्या नहीं.!

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आज हर 5 में से 3 इंसान मोटापे का शिकार हैं। मोटापा एक ऐसी बीमारी हैं जो एक बार काबू से बाहर चले जाए तो उसे कंट्रोल में करना मुश्किल हो जाता है। यहीं मोटापा आगे चलकर बहुत सारी बीमारियों को न्यौता देता है। हालांकि लोग अब सेहत के प्रति सजग होने लगे हैं और हैल्दी खान-पान की तरफ ध्यान देने लगे हैं लेकिन डाइट लेने और एक्सरसाइज करने के बावजूद भी कई बार वजन कम नहीं होता। इसके पीछे की एक बड़ी वजह हमारे खाने पीने का अनुचित समय और आहार। अगर आप उचित आहार को उचित समय पर खा रहे हैं तो यकीनन आपका वजन कम होगा। फर्स्ट मील यानी सुबह के नाश्ते में उचित आहारों को शामिल करें।

अच्छी सेहत और वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है आपका ब्रेकफास्ट बेस्ट हो। इसके बाद ही आप बाकी के दिन की डाइट प्लान कर सकते हैं। नाश्ता आपके ब्लड शुगर को स्थिर रखता है जिससे आपको सारा दिन भूख कम लगती है और मैटाबॉलिज्म भी बढ़ा रहता है। चलिए आज आपको बताते हैं कि आपका ब्रेकफास्ट कैसा होना चाहिए।

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कैलोरी की बजाए षौष्टिक आहार लें

कैलोरी की बजाए पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहारों का सेवन करें। मीठे आहारों का सेवन कम करें।

ब्रेकफास्ट में क्या खाएं

– प्रोटीनयुक्त आहार लें। ब्रेकफास्ट में अंडे को शामिल करें।

– ड्राई फ्रूट्स (नट्स) और एवोकाडो खाएं।

– फ्रूट जूस लेने की बजाए खूब पानी पीएं और कॉफी या टी लें।

– सब्जियों के जूस को ब्रेकफास्ट में शामिल करें।

ब्रेकफास्ट में इन आहारों से परहेज करें

– मीठे आहारों का सेवन बिलकुल ना करें।

– डिब्बाबंद आहारों का सेवन ना करें।

– चीनी वाला दही ना खाएं।

– फ्रोजेन मील्स से परहेज करें।

– चीनीयुक्त प्रोटीन पाऊडर ना लें।

– मैदे की ब्रैड की बजाए ब्राऊन ब्रैड खाएं।

– मीट खाना बंद करें।


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Body Care

पथरी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!

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पथरी यानि स्टोन की समस्या आजकल आम देखने को मिल रही है। इसका दर्द इतना भयानक होता है कि सहा न जा सकें। पथरी यूरिन सिस्टम की बीमारी है जो शरीर में कैल्शियम के गाढ़े होने से बढ़ने लगती है। हर उम्र के लोग इस समस्या का सामना कर रहे है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है, जिसे अपनाकर आप पथरी के दर्द से निजात पा सकते है।

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1. केला

पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए केले का सेवन रोज करें। केले में पाए जाने वाले विटामिन्स पथरी को बढ़ने से रोकते है।

 2. अजवाइन

पानी में अजवाइन डालकर उबाल लें और फिर इसे छानकर पीएं। इसे पीने से पथरी के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

3. नींबू पानी

नींबू में सीट्रिक एसिड की मात्रा पाई जाती है जोकि शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ने से रोकता है। पथरी के समय इसका सेवन करने से जल्दी राहत मिलती है।

4. मिश्री, सौंफ और सूखा धनिया

रात को 2 गिलास पानी में 2 बड़े चम्मच सौंफ, सूखा धनिया और मिश्री को डालकर भिगों दें। सुबह इसे छानकर खाली पेट पीए। एेसा करने से आपको जल्दी ही पथरी से राहत मिलेगी।

5. प्याज

प्याज के रस को शक्कर के साथ पीएं। प्याज में पाए जाने वाले पोटैशियम और विटामिन-B शरीर में पथरी को बढ़ने से रोकता है।

6. एलोवेरा

एलोवेरा का जूस नियमित रूप से पीने से पथरी के दर्द से राहत मिलती है।

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बड़ी से बड़ी बीमारी का रामबाण इलाज है यह तेल, इस तेल में छुपे हैं अनेक फायदे !

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यह पढ़ें : कलौंजी : बड़ी से बड़ी बीमारी का एक इलाज

हमें स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या होती है तो हम उसे ठीक करने के लिए डॉक्टर और दवाइयों का सहारा लेते हैं.

लेकिन फिर भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाते हैं.

अगर हम कहें कि अपनी किसी भी बीमारी का कारगर इलाज आप घर बैठे कर सकते हैं तो आपको शायद हमारी बातों पर यकीन नहीं होगा.

लेकिन ये सच है हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे तेल के बारे में जिसमें गंभीर से गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता छुपी है.

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कलौंजी का तेल

कलौंजी का इतिहास सालों पुराना है. सदियों से इसका उपयोग मसाले और दवाइयों के रुप किया जा रहा है. इसके औषधिय गुणों के चलते ही कहा जाता है कि कलौंजी के तेल में हर मर्ज़ का इलाज है सिवाय मौत के.

कलौंजी का तेल पोषक तत्वों से भरपूर

कलौंजी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जैसे 100 से भी ज्यादा महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करते है.

आगे स्लाइड में next पर क्लिक करके जाने रामबाण औषधि कलौंजी के औषधीय गुणों के बारे में…


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