दांत ख़राब करता है च्यूइंगम, कहीं आप भी इसके शौकीन तो नहीं हैं?

616
अक्सर काम के बीच-बीच में आप च्यूइंगम चबाते रहते हैं, किसी से बातचीत के दौरान भी च्यूइंगम आपका साथ नहीं छोड़ता, यूँ समझ लीजिये कि च्यूइंगम चबाना आपकी फितरत में शामिल हो चुका है तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि इससे आपके दांतों को बेहद नुकसान हो सकता है। यहाँ तक कि आपको अपने दांतों से हाथ भी धोना पद सकता है।
एक ताजा शोध से स्पष्ट है कि शुगर फ्री प्रोडक्ट्स भी हमारे दांतों को उतना ही नुकसान पहुंचाते हैं जितनी कि चीनी। इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स में एसिड मौजूद होता है जो दांतों के घिसने के लिए जिम्मेदार होते हैं हालाँकि शुगर फ्री च्यूइंगम के बारे में उनका मत अलग है।
शोध के मुताबिक, च्यूइंगम आपके ओरल हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदेह, फायदेमंद या फिर बेहद अच्छा भी हो सकता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के च्यूइंगम चबाते हैं। अगर आप नियमित रूप से चीनी वाला च्यूइंगम चबा रहे हैं तो दांतों से जुडी समस्या के शिकार होने का खतरा आपके लिए बढ जाता है।
chewinggum-Chewinggum-dolphinpost
पिछले 30 वर्षों में इस बात के सबूत मिल चुके हैं कि अगर आप शुगरफ्री च्यूइंगम चबा रहे हैं तो मुंह में उत्तेजक सलीवा तैयार होता है जिससे स्फूर्ति मिलती है और जो आपके ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। बता दें कि सलीवा में मिनरल्स होते हैं, जो हेल्दी दांतों के लिए जरूरी होता है। यह दांतों में मौजूद गंदगी दूर करता है, जो क्षय रोग से जुड़े बैक्टीरिया फैलाने में मदद करता है।
विशेषज्ञों की मानें तो ओरबिट शुगर फ्री, एक्सट्रा पेपरमिंट और स्पीयरमिंट गम्स को दांतों के हेल्थ के लिए बेहतर बताया जा रहा है। हालाँकि ध्यान रखें कि अगर आपका शुगर फ्री च्यूइंगम फ़ूड एसिड और फ्लेवर वाला है तो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। आॅस्टेलिया में हुए इस शोध से स्पष्ट है कि अगर च्यूइंगम शुगर फ्री है और उसमें पीएच इतना कम है कि चबाना शुरू करने के 30 मिनट बाद उसका पीएच यदि 5.7 से कम हो जाता है तो वह नुकसानदेह नहीं होगा।

SHARE