रोज़ाना की भागदौड़ में इन 6 खतरनाक लक्षणों की न करें अनदेखी

3399

रोज़ाना की भागदौड़ में इन 6 खतरनाक लक्षणों की न करें अनदेखी

रोज़ाना ऑफिस और कामकाज की भाग-दौ़ड़ में हम जैसे-तैसे करके अपने लिए जितना भी वक्त निकाल पाते हैं, उसमें किसी तरह अपने चेहरे का तो ख्याल रख लेते हैं, लेकिन जब बाकी शरीर का ध्यान रखने की बात आती है तो अक्सर ज़्यादातर लोग इसमें समय की कमी का रोना रोते हैं।

दरअसल यह गलत बात है औऱ जितनी देखभाल हमारे चेहरे को चाहिए, उससे कहीं ज्यादा देखभाल की जरूरत हमारे बाकी शरीर को होती है। हमारे शरीर के विभिन्न अंग जैसे आंखें, स्किन, बाल, नाखून आदि शरीर में आई किसी कमी का संकेत देते रहते हैं, हमें उनकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खास संकेतों के बारे में, जिनका वक्त रहते ध्यान रखने पर आप खुद को सेहतमंद बना सकते हैं

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda1

ज्यादा नमक से हो सकता है किडनी रोग
आंखो के नीचे सूजन आ जाती है और साथ ही आंखो के नीचे पीलापन और किडनी में परेशानी भी हो सकती है। इससे बचने के लिए साबुत अनाज और सब्जियों का सेवन करें।

युवावस्था में बालों का झड़ना
अगर आपके बाल युवावस्था में झड़ रहे हो तो यह स्ट्रेस या न्यूट्रिशन की कमी से हो सकता है। इससे बचने के लिए आप प्रोटीन युक्त डाइट लें, और खूब पानी पीएं। साथ ही तनाव से अपने आप को दूर रखें। ऐसा करने से आपके बाल हेल्दी रहेंगे।

होठों का ड्राई होना
अगर आपके होंठ ड्रॉय और उनमें क्रेक पड़ गए हैं तो ये आपके शरीर में डिहाइड्रेशन का संकेत है या फिर अंदरूनी बुखार होने का संकेत। अपने होठों को सुरक्षित रखने के लिए शरीर में पानी की कमी न होने दें और न्यूट्रिशियस फूड लें, इससे आपके होंठ भी कोमल हो जाएंगे।

नाखूनों का सफेद होना
यदि अपके नाखून सफेद हो रहे हो तो ये एनीमिया के लक्षण होते है और नीले नाखून हार्ट डिजीज़ के लक्षण बताते हैं। साथ ही मुड़े हुए नाखून थाइरॉयड होने के संकेत देते हैं। इससे बचाव के लिए आप कैल्शियम से भरपूर डाइट लें। ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें ऐसा करने से आप इन बीमारियों से बच सकते हैं।

 चेहरे पर झुर्रियां पड़ना
हमारे चेहरे की त्वचा काफी नाजुक होती है। अगर कम उम्र में आपकी स्किन में झुर्रियां पड़ने लगे तो ये ऑस्टियोपोरोसिस का संकेत देता है और लाल चकते पड़ना चर्म रोग का कारण हो सकता है। स्किन का ड्रॉय होना थाइरॉयड या किडनी प्रॉब्लम का भी संकेत देता है। इससे बचाव के लिए आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं, मेडिटेशन करें और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इससे आप इन बीमारियो पर भी काबू पा सकेंगे।

 दांतों का गिरना
अगर आपके दांत समय से पहले गिर रहे हो तो इसकी वजह ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है और दांतों की टूट-फूट का कारण किडनी प्रॉब्लम भी हो सकती है। इससे बचाव के लिए आप कैल्शियम और विटामिन-डी की खुराक को बढ़ाएं और खूब पानी पीएं इससे आपका बल्डप्रेशर भी कंट्रोल होगा।

यह भी पढ़ें:
१. पपीता : खाने में जितना स्वादिष्ट उतना ही हमारी सेहत के लाभकारी
२.  सेहतमंद रहने के सरल उपचार
३. केले के फूल में छिपे है अनेको फायदे, जानिए कैसे
४. दूध पीने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, हो सकती है खतरनाक


SHARE