चाहते हैं ‘सुल्तान’ जैसी बॉडी, तो इन चीजों से बनाए दूरी

864

 

हेल्थ डेस्क: आज के समय में सभी के दिमाग में सलमान खान छाए हुए हैं। फिर चाहे वह अपनी फिल्म सुल्तान के कारण हो या फिर अपनी बॉडी के कारण ही क्यों न हो। हर लड़का उनकी तरह की फिट और बॉडी चाहता हैं। इस चाहत के लिए वह न जाने कितना वर्क आउट और जिम में पसीना बहाते हैं। जिससे कि आपका वजन कम और बॉडी फिट हो जाएं, लेकिन हमारी कुछ आदतें आपकी मेहनत में पानी डाल देती हैं।

यह आदत हमारी डाइट में शामिल होती हैं। हम अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं। जिनका सेवन हमे नहीं करना चाहिए। इन चीजों से आपका वजन बढ़ जाता है। अगर आप सलमान खान की तरह परफेक्ट बॉडी चाहते हैं, तो इन चीजों का सेवन करना बंद कर दें। जानिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

sultan-3

आइसक्रीम
आज के समय में बच्चें ही नहीं बल्कि युवा भी अधिक मात्रा में आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। और यह गर्मियों में अधिक हो जाती हैं। इसे बनाने में अधिक मात्रा में कृत्रिम शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि आपका वजन आसानी से बढा सकती हैं। इसके साथ ही यह डायबिटीज, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर आदि की भी समस्या उत्पन्न करता हैं। इसलिए इसका सेवन भी बिल्कुल न करें।

बनाएं चॉकलेट से दूरी
एक रिसर्च में ये बात सामने आई हैं। कि जो लोग चॉकलेट का सेवन करते है। उन्हें इसकी ऐसी लत लग जाती है। जिस तरह से किसी व्यक्ति को एल्कोहॉल पीने की लत लग जाएं।

लेकिन आप जानते है कि चॉकलेट में अधिक मात्रा में कैलोरी और फैट होता है। जिसका सेवन करने से आपका वजन तो कम नहीं होगा, बल्कि आपकी मोटापा और बढ़ जाएगा। इसलिए परफेक्ट बॉडी के लिए इस चीज से दूरी बना लें।

चाइनीज फूड
इसका नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। बस मन करता है कि पिज्जा, बर्गर खा लें, लेकिन शायद आपको यह बात नहीं पता है कि पिज्जा की एक स्लाइस में 300 कैलोरी और 20 ग्राम फैट होता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला फैट और सोडियम की मौजूदगी नब्जों को कड़ा बनाता है। जो कि आपकी बॉडी के साथ-साथ सेहत के लिए हानिकारक है। इसलिए इन चीजों से दूरी बनाना ही आपके लिए फायदेमंद हैं।

pizza-capricciosa-1468319735

चिप्स, कुरकुरे
आज के समय में इन चीजों का सेवन हर कोई करता है। फिर चाहे फिल्म देख रहे हो या फिर खाना बनाने का मन न हो। लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि इसका सेवन करने से हमारी सेहत पर कितना बुरा प्रभाव पडता हैं। इसका सेवन करने से हमारे शरीर में अधिक मात्रा में कैलोरी और फैट जाता है। जिसके कारण हमारी शरीर शिथिल हो जाता है। इसलिए अगर आप परफेक्ट बॉडी की चाह रखते हैं, तो इन चीजों का सेवन बिल्कुल न करें।


SHARE