गर्भधारण के बारे में आम पूछे जाने वाले सवाल

670

जब आप गर्भवती होती हैं तो आप सब कुछ बिलकुल सही करना चाहती हैं ताकि आप एक स्वस्थ्य बच्चे को जनम दे सकें। पेश हैं कुछ ख़ास सवालों के कुछ ख़ास जवाब।

मैंने मदिरापान कर लिया- मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि मैं गर्भवती हो गई हूँ। क्या इससे भ्रूण को कोई नुकसान पहुंचा होगा?

यदि आप, अपने गर्भधारण का पता चलने से पहले बहुत अधिक मात्रा में शराब पी ली है, धूम्रपान किया है, बीमार पड़ गई थीं या दवाएं या नशीले पदार्थों का सेवन किया था तो स्वाभाविक रूप से आपको चिंता होगी। सौभाग्य से पहले दो सप्ताहों के दौरान निषेचित डिंब और आपके शरीर के बीच बहुत अधिक संपर्क नहीं होता है।

आपके भ्रूण और आपके बीच रक्त का आदान-प्रदान वास्तविक रूप से तब शुरू होता है जब आपको पता चलता है कि आपके मासिक धर्म आने में देरी हो गई है। अतः यदि सब कुछ ठीकठाक है, और जब आपको पता चले कि आप गर्भवती हो गई हैं और उसके बाद सेहतमंद दिनचर्या अपनाती हैं, तो कुछ सप्ताह पहले षराब पी लेने से कोई नुकसान नहीं होता।oldveda-logo-272

हाँ, इस बात की संभावना रहती है कि आपको तुरंत यह पता न चले कि आप गर्भवती हैं। हो सकता है कि आपको थोड़ा-बहुत रक्तस्राव हो रहा हो या आपकी चड्ढी पर कुछ ‘घब्बे’ लगे हों- और आपको लगे कि यह बहुत छोटा मासिक धर्म था, आपके एक-दो मासिक धर्म न हुए हों लेकिन आपने इस बात पर ध्यान न दिया हो कि आप गर्भवती हो सकती हैं।

ऐसे में, अब तक किए किसी काम से आपके भ्रूण को नुकसान पहुंच सकता है, ऐसी चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है। ज़रूरी है कि अब आप सावधानी बरतें, और अपने अंदर पल रहे भ्रूण की देखभाल संबंधी सुझावों पर अमल करना  शुरू कर दें।

 

मैं गर्भनिरोधक गोली खाती हूं फिर भी गर्भवती हो गई। क्या इससे बच्चे को कोई नुकसान पहुंचा होगा?

यदि आप गर्भनिरोधक गोली खाती हैं, या कोई और हार्मोन वाले गर्भनिरोधक उपाय का इस्तेमाल करती हैं और फिर भी गर्भवती हो गई हैं, तो आपको चिंता हो सकती है कि गर्भनिरोधक गोली से आपके भ्रूण को कोई नुकसान हुआ होगा। अच्छी बात यह है कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि गर्भावस्था में गोली खाने से आपके भ्रूण को कोई नुकसान होता है- इसलिए चिंता न करें।

दूसरी ओर इस बात के भी कोई पक्के सबूत नहीं हैं कि गर्भावस्था में गोली खाने से आपके भ्रूण को कोई नुकसान नहीं होता है। (ऐसा गर्भनिरोधक गोली के साथ मिलने वाले निर्देश में लिखा हो सकता है कि जब आप गर्भवती हैं तो गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन न करें।)

यदि आप समझती हैं कि संभवतः आप गर्भवती हैं, तो आपको गर्भनिरोधक गोली खाना बंद कर देना चाहिए। किंतु याद रखें आप गर्भवती नहीं भी हो सकती हैं, अतः यदि आप सेक्स करें तो दूसरे तरह के गर्भनिरोधकों का प्रयोग करना न भूलें।


SHARE