गर्भवती होना: क्या करें और क्या नहीं

992

गर्भवती होना किसी भी युगल के लिए बहुत ही रोमांचक अनुभव हो सकता है। सेक्स अनुभव बहुत स्पेशल महसूस होता है जब आपको यह पता हो कि यह शायद एक नयी ज़िन्दगी कि शुरुवात भी हो सकता है।

लेकिन अगर चीज़ें वैसे ना हो जैसे कि होनी चाहिए, तो यह अनुभव एक बहुत बुरा अनुभव बन सकता है। तो ज़रूरी है कि आप शांत रहे, सारे तथ्य जाने और अपने और अपने साथी पर ज़यादा दबाव ना डाले। क्या करें और क्या नहीं, पढ़ते रहिये!

क्या करें

खूब सारा सेक्स करिये (सही समय पर)  

जी हाँ, आप एक सरल रास्ता अपना सकते हैं जैसे कि पूरे समय बहुत सारा सेक्स करना – इसमें कुछ गलत नहीं! लेकिन अगर आपको अपने गर्भवती होने के चांस बढ़ाने हैं तो कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखिये: आपको महीने के सही दिनों में सेक्स करना ज़रूरी है। oldveda-logo-272

अपनी उर्वरता के दिनों का ध्यान रखने के लिए आपको अपने मासिक चक्र का ध्यान रखना ज़रूरी है। कुछ महिलाएं इसका ध्यान रखती हैं अपने मासिक चक्र कि तारीख़ लिख के रख कर और उस हिसाब से उर्वरता के दिनों का हिसाब लगाती हैं। यह अक्सर होता है आपके मासिक चक्र शुरू होने के बाद चौदहवे दिन को।

अंडा गर्भादान के लिए 12 से 24 घंटे तक ही तैयार रहता है, इसलिए इसके समय का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। और यह जांचना तब मुश्किल हो जाता है जब आपका मासिक चक्र नियमित ना हो। अच्छी खबर यह है कि स्पर्म (शुक्राणु) सम्भोग के कुछ दिनों बाद तक भी ज़िंदा रहता है। इसका मतलब वो कुछ समय तक योनि के अंदर घूमते रेह सकते हैं अंडे के साथ मिलन कि तलाश में। तो आपको वो 12 से 24 घंटे का समय का ध्यान पूरी तरह रखना भी ज़रूरी नहीं है।

आजकल ऐसे ऍप्लिकेशन और ऑनलाइन कैलकुलेटर भी जो यह अंदाज़ा लगाने में मदद करते है कि आपके सबसे ज़यादा उर्वरता के दिन कौन से हैं। उर्वरता के समय, आपके शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाता है, क्यूंकि इससे गर्भधारण भी आसान हो जाता है। एक दूसरा तरीका इसको देखना का है अपने योनि के वीर्यपात को जांच कर। उर्वरता के समय, यह थोड़ा चिपचिपा हो जाता है और इसका बहाव भी ज़यादा हो जाता है।

अपने जीवनशैली पर काम करिये

कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो आप कभी नहीं बदल सकते। उदहारण के तौर पर, जितनी आपकी उम्र बढ़ती है, उतना ज़यादा आपके लिए मुश्किल हो जाता है गर्भवती होना। लेकिन ऐसी बहुत साड़ी चीज़ें आप कर सकते हैं अपने जीवन में जिससे आपके आसानी से गर्भवती होने कि सम्भावना बढ़ जाती है।

धूम्र-पान और शराब पीना छोड़ दीजिये – ये पुरुष और महिला दोनों के लिए ही ज़रूरी है। अच्छा और पौष्टिक खाना खाइये और नियमित रूप से व्यायाम करिये। अगर आप कॉफ़ी पीते हाँ तो इसको पीना कम कर दीजिये – केफीन कि ज़यादा मात्र आपकी गर्भावस्था में बहुत परेशानियां ला सकती है। और हाँ अच्छी नींद लेना भी आपके लिए बहुत ज़रूरी है। पूरी नींद और आराम आपके गर्भावस्था के शुरुवाती महीनो में आपको बहुत मदद करेगा।

और, अगर आप या आपके साथी में से किसी का वज़न ज़यादा है या जितना होना चाहिए उससे कम है, तो यह आपकी उर्वरता भी कम करता है। तो ठीक वजन होना आपके गर्भवती होने के लिए बहुत ज़रूरी है। तो बात यह है कि, यही समय है कि आप अपने शरीर का ध्यान देना शुरू कर दें ताकि आगे आने वाले गर्भावस्था के दिनों के लिए आप अच्छे से तैयार रहे।

अपने साथी का भी ध्यान रखिये

ये तो ज़ाहिर सी बात है कि गर्भवती होने के लिए दो लोगों कि ज़रूरत होती है। लेकिन बहुत सारी महिलाएं यह भूल जाती हैं गर्भवती होने के लिए सिर्फ उनके सेहतमंद होने कि ही ज़रूरत नहीं है लेकिन उनके साथी कि अच्छी सेहत होना भी उतना ही ज़रूरी है। ज़यादा वजन या कम वजन होना, स्ट्रेस होना या कोई और शारीरिक परेशानी होना किसी भी पुरुष में स्पर्म (शुक्राणु) पैदा करने कि श्रमता कम कर सकती है, इसलिए दोनों साथियों कि अच्छी सेहत होना ज़रूरी है।

और उसके अण्डकोषों को ठंडा रखिये! अण्डकोषों का शरीर के तापमान से कम होना बहुत ज़रूरी है शुक्राणु पैदा करने के लिए। तो तंग यानि कि टाइट कपड़े ना पहने जिससे कि आपके अण्डकोषों का तापमान ज़यादा हो। और हाँ ज़यादा गरम पानी से भी ना नहाएं।

आखिर में, ये ना भूलें कि आपके साथी से आप बहुत प्यार करती हैं, और वो सिर्फ शुक्राणु पैदा करने कि मशीन नहीं। अपने रिश्ते और सेक्स क अज़ेदार बनाइये, और गर्भवती होने कि प्रक्रिया को बहुत तनावपूर्ण ना बनाये!

क्या ना करें

फोलिक एसिड लेना ना भूले

फोलिक एसिड (जिसको फोलेट या विटामिन B9), एक ऐसा विटामिन है जो बच्चे कि पीठ विकसित होने में बहुत मदद करता है, और ‘स्पाईना बिफिडा’ नामक बीमारी से बचाता है। स्पाईना बिफिडा का मतलब है कि बच्चे कि पीठ में ठीक से जोड़ विकसित नहीं हो पाता, जिसकी वजह से का तरह कि विकलांगता पैदा हो जाती हैं।

तो आपको फोलिक एसिड कि टेबलेट लेनी चाहिए जैसे ही आप गर्भवती होने का निर्णय लें। ज़यादा अच्छा यह है कि ये गोलियां आप तभी लेना शुरू कर दें जब आप गर्भवती होने कि तयारी शुरू कर दें और फिर गर्भधारण के शुरू के 3 महीनो में। अगर आप गर्भवती हो चुकी हैं और अभी तक यह गोलियां नहीं ले रही हैं तो फौरन लेना शुरू कर दें।

फोलिक एसिड प्राकर्तिक तौर पर मिलता है हरी सब्ज़ियों में और चोकर युक्त अनाज में। लेकिन इसकी सही मात्र केवल इस खाने से ले पाना मुश्किल होता है। आप फोलिक एसिड कि गोलियां किसी भी मेडिकल कि दूकान से खरीद सकती हैं। लेकिन हाँ हमेशा कोई भी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से मिलकर उनकी सलाह लेना बहुत ज़रूरी है। इसकी सलाह मात्रा होती है 400 माइक्रोग्राम प्रति दिन।

मिथ्या पर विश्वास

ऐसी कोई सेक्स पोज़िशन  नहीं होती जो आपके गर्भवती होने कि सम्भावना बढ़ा दे। और उन पोज़िशन पर ध्यान ना दें जैसे कि खड़े हो कर सेक्स करना, ज़यादा लाल मॉस खाना या ज़यादा नमक वाला खाना खाना – क्यूंकि यह सब मिथ्या हैं – ऐसा नहीं है कि इन सब से आपके लड़का होने कि सम्भावना बढ़ जायेगी या अगर आप पूर्णिमा कि रात सेक्स करेंगे तो आपको बेटी हो जायेगी। यह सब मिथ्या है! बच्चे का लिंग उनके अनुवांशिक विज्ञान और जीव विज्ञान पर निर्भर करता है, और इस पर नहीं कि सेक्स कि शुरुवात किसने करी या अपने किस तरह का खाना खाया।

लेकिन हाँ, सेक्स के बाद करीब 15 मिनट तक बिस्तर पर लेते रहना अच्छा आईडिया है। हाँ लेकिन अपने पैरों को हवा में रखना ज़रूरी नहीं है – ये एक और मिथ्या है।

साथ ही, गर्भनिरोधक गोली खाने से आपकी उर्वरता पर कोई फर्क नहीं पड़ता। शायद कुछ महीने लग जाये आपके मासिक चक्र को नियमित होने में। लेकिन गर्भनिरोधक गोली से निष्फलता नहीं होती।

डॉक्टर से मिलने में देरी

अगर आप एक साल से गर्भवती होने कि कोशिश कर रही है और असफल रही हैं तो आपको अपने डॉक्टर से जल्द से जल्द मिलकर इस बारे में बात करने से हिचकिचाना नहीं चाहिए। वो आपकी परेशानी कि जांच कर सकते हैं और आपके और आपके साथी कि मदद कर सकते हैं आपको गर्भवती करने में। अक्सर 35 साल से ऊपर कि महिलाओं को, जिनको गर्भवती होने में परेशानी होने हो रही है, उनको इन विशषज्ञों से बहुत मदद मिल सकती है।

और, गर्भवती ना होने पाने पर घर के इलाजों में मत पड़िये, या बिना डॉक्टर कि सलाह के कोई दवाइयां मत लीजिये क्यूंकि इनमें से कुछ चीज़ों का आपके ऊपर बहुत गलत असर हो सकता है। आखिर में सबसे ज़रूरी बात – याद रखिये कि अगर आप गर्भवती नहीं हो पा रही हैं तो इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। oldveda-logo-272


SHARE