तेजी से करना है वजन कम, तो रोज सुबह करें इन हेल्दी ड्रिंक में से किसी एक का सेवन

7935

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति अपने मोटापा से परेशान हैं। मोटापा से आपकी पर्सनैलिटी ही नहीं बिगडती, बल्कि सेहत संबंधी कई अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। जैसे कि ब्लड प्रेशर, पेट संबंधी समस्या, डायबिटीज आदि। इन सभी से बचाव तभी हो सकता है। जब आप बिल्कुल से फिट हो। इसके लिए आपको अपना वजन को कंट्रोल करना होगा।

वजन कम करने के लिए आप क्या नहीं करते हैं। जैसे कि अधिक समय तक जिम में पसीना बहाना, डाइटिंग करना आदि। लेकिन कभी-कभी इनसे भी आपको उतना लाभ नहीं मिलता है। जितना आप चाहते हैं।

अगर आप भी मोटापा से परेशान है तो हम आपको ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारें में बता रहे हैं। जिनसे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इन ड्रिक्स का सेवन रोजाना सुबह के समय करें। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा। जानिए इन हेल्दी ड्रिंक्स के बारें में।

आप रोजाना सुबह के समय हेल्दी ड्रिंक्स जैसे कि लौकी का जूस. द्रुव ग्रास का जूस, कॉफी लेमन मिक्स, गुनगुना पानी नींबू और शहद के साथ आदि का सेवन करें जानिए इन्हें बनाने की विधि के बारें में।

weight-loss-1-1468395549

लौकी का जूस
इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती हैं। जिसका रोजाना सुबह सेवन करने से आपका पेट भरा-भरा रहेगा। जिसके कारण आप ज्यादा खा नहीं पाएंगे। जिससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा। इसे बनाने के लिए लौकी को छिलकर मिक्सर में डालकर जूस निकाल लें और इसे एक गिलास में डालकर इसका सेवन करें। आप चाहें तो स्वाद के लिए थोड़ा सा काला नमक डाल सकते हैं।

द्रुव ग्रास का जूस
यह एक तरह की घास होती है। जो कि आसानी से आपको मिल सकती हैं। इसका सेवन करने से ये मेटाब़लिज्म बढा देता हैं। जिससे आसानी से आपका फैट कम हो जाता हैं। इसे बनाने के लिए इसे आप लाकर पीस लें और एक गिलास पानी में डालकर पी लें।

गुनगुने पानी, नींबू और शहद
इस हेल्दी ड्रिंक के बारें में तो आपने खूब सुना होगा। और य़ह 100 प्रतिशत फायदेमंद भी हैं। इसका रोजाना खाली पेट सेवन करने से जल्द ही आपका वजन कम हो सकता हैं।

लेमन कॉफी मिक्स
अगर आप रोजाना सुबह के समय नार्मल कॉफी पीते हैं, तो फिर इसका सेवन करना शुरु कर दें। इसके लिए गर्म पानी में कॉपी मिलाएं और इसमें थोड़ा सा नींबू डालकर एक्सरसाइज करने से पहले सेवन करें। इससे आपका वजन कम हो जाएगा।

कलौंजी ड्रिंक
नाम से ही पता चल रहा है कि यह कलौंजी से बना ड्रिंक है। इसे बनाने के लिए 4-5 कलौंजी पीसकर गर्म पानी में डालें और इसमें नींबू और एक चम्मच शदह डालें। इसका सेवन करने से आप आसानी से अपना वजन घटा सकतें हैं।

त्रिफला ड्रिंक
त्रिफला भी आपके वजन को कम करने में फायदेमंद हैं। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में त्रिफला पाउडर डालकर रख दें। इसके बाद सुबह इसे एक पैन में डालकर आधा होने तक उबालें और इसे तुरंत पी लें। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

 


SHARE