टिप्स : फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रख सकते हैं

1774

फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रख सकते हैं

पर्यावरण के हानिकारक पदार्थों से बचने के लिए नाक एक अनिवार्य सरंक्षक का काम करता है। फेफड़े/लंग्स इस कड़ी में दूसरी पंक्ति के रूप में काम करते हैं। फेफड़ों/लंग्स का स्वास्थ्य किसी भी तरह की बीमारियों से मुक्त रखना बहुत महत्वपूर्ण है। फेफड़ों का स्वास्थ अच्छा रखने के लिए सात तरीके दिए गए हैं।

फेफड़े/लंग्स आपको साँस लेने मेंमदद करते हैं। अस्वास्थ्यकर भोजन की आदत और आज की जीवनशैली लोगों को कई मायनों में फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं। आपके शरीर और त्वचा के अन्य भागों की तरह, फेफड़ों की भी अच्छी तरह से देखभाल की जरूरत है। फेफड़ों और नसों के माध्यम से ऑक्सीजन की हमारे शरीर के हर हिस्से को आपूर्ति होती है। अगर फेफड़े अच्छी तरह से काम नहीं करें तो स्वास्थ्य की समस्याओं को जन्म देते हैं। हृदय रोधगलन, सांस की समस्या जैसे रोग हो सकते हैं।

शोधकर्ताओं को यह पता चला है की साधारण रोजमर्रा की सांस लेने से शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन का प्रवाह प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं होता है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को पूरी तरह से दूर करने के लिए फेफड़ों को हर दिन लगातार 20 मिनट तक तीव्र आंदोलन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा पर्यावरण का प्रदूषण, धूल और धूम्रपान आपके शरीर के भीतर अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को पैदा कर सकता है। आप आसानी से हर रोज सुबह तेज चलने की कसरत से अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटा सकते हैं।

यहाँ क्लिक कर देखें कैसे करें फेफड़ों की सफाई 


1
2
SHARE