Connect with us

Eye Care

आई इंफेक्शन के घरेलू उपाय

Published

on

आई इंफेक्शन के घरेलू उपाय (Home Remedies For Eye Infection)

आँख में होने वाला इंफेक्शन, गंदे हाथों से आँख को मसलने से, प्रदूषण से, किसी दूसरे के द्वारा इस्तेमाल किए गए काजल लगाने या चश्मा पहनने से तथा आंखों की अच्छी प्रकार सफाई न करने से होता है।oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

 

जानिए आई इंफेक्शन से निजात पाने के घरेलू उपाय (Home remedies for eye infection):

1. गर्म पानी (Hot Water)- हल्के गर्म पानी के इस्तेमाल से आँख को धोएं, इससे आँखों के ऊपर जमने वाली गंदगी हट जाती है। इसके बाद रुई की मदद से आँखों को पोछें।

2. गुलाब जल (Rose Water)- गुलाब जल से आँख को धोने से आँखों का इंफेक्शन कम हो जाता है। दो बूंद गुलाब जल आँखों में डालें। इस उपाय को रोजाना दिन में दो बार करें।

3. पालक और गाजर का रस (Spinach & Carrot Juice)- पालक और गाजर का रस आँखों के संक्रमण के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि इनमे पाए जाने वाले विटामिन आँखों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। पालक के 4 या 5 पत्तों को पीसकर उसका रस निचोड़ लें। 2 गाजर को भी पीसकर रस निकाल लें। एक गिलास में आधा कप पानी लें और उसमें गाजर और पालक के रस को मिला कर पीएं। ऐसा रोजाना करने से आंख का संक्रमण कम होने लगता है।

4. आंवले का रस (Aamla juice)- आँखों में संक्रमण होने पर आंवले का रस पीने से बहुत लाभ मिलता है। 3 से 4 आंवले के फल को पीस कर उसका रस निकाल लें। एक गिलास पानी में उस रस को मिला कर पीएं। आंवले के रस को सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले दिन में दो बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में आंखों का इंफेक्शन दूर हो जाएगा।

5. शहद और पानी (Honey and Water)- शहद से आँखों को धोना चाहिए। इससे आंखों को बेहद लाभ पहुंचता है। एक गिलास पानी में 2 चम्मच मधुरस को मिलाकर खुली आँखों में छपके मारें। ऐसा करने से आंखों का संक्रमण दूर होगा और आंखों की गंदगी भी साफ होगी।

6. हल्दी और गर्म पानी (Turmeric and Water)- गर्म पानी में हल्दी को मिलाकर रुई से आँखों को पोंछना चाहिए। हल्दी प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होती है। यह आंखों की सफाई भी करती है और संक्रमण से भी दूर रखती है।

7. आलू (Potato)- आलू में प्रचुर मात्रा में स्टार्च होता है, जिसके इस्तेमाल से आँखों के संक्रमण को ठीक किया जा सकता है। आलू को पतले- पतले टुकड़ों में काट लें। रात में सोने से पहले उस कटे हुए आलू को 15 मिनट तक अपनी आँखों के ऊपर लगा कर रखें और बाद उसे उतार दें।


Continue Reading

Eye Care

चश्मा उतारना है तो आजमाएं ये 8 आसान उपाय

Published

on

चश्मा उतारना है तो आजमाएं ये 8 आसान उपाय : लगातार कई घंटों तक काम करने, नींद पूरी न होने या मोबाइल-कम्प्यूटर पर हमेशा नजरें गड़ाए रहने के कारण इन दिनों कम उम्र में ही चश्मा लगने लगा है। लेकिन आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाकर चश्मे का नंबर कम कर सकते हैं या चश्मा भी उतार सकते हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अंशुमन गुप्ता बता रहे हैं एेसे ही 8 आसान उपायों के बारे में।

चश्मा उतारना है तो आजमाएं ये 8 आसान उपाय

चश्मा उतारना है तो आजमाएं ये 8 आसान उपाय

जानिए आंखों की रोशनी बढ़ाने के और भी आसान उपाय…

 

  1. आंवला: आंवले का मुरब्बा बनाने का दिन में दो बार खाएं इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी

2. ग्रीन टी: प्रतिदिन दिन भर में दो तीन कप ग्रीन टी पीने इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आंखों को स्वस्थ रखते हैं

3. सौंफ : एक चम्मच सौंफ दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री पीस लें इसे रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लें

4. जीरा: जीरे और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें इसे रोजाना एक चम्मच घी के साथ खाएं

5. इलायची: 3 4 इलायची को एक चम्मच सौंफ के साथ पीस लें इसे रोजाना एक गिलास दूध के साथ की है

6. बादाम: रोजाना रात को 67 बादाम पानी में भिगोकर रख दें इसे सुबह खाए

7. सरसों का तेल: रोजाना रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करें

8. देशी घी: कनपटी पर देशी घी को हल्के हाथ से रोजाना 5:10 मिनट मसाज करें जिससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी

चश्मा उतारना है तो आजमाएं ये 8 आसान उपाय


Continue Reading

Eye Care

आइब्रो पर इन 3 कारणों से होते हैं पिंपल, ऐसे पाएं इनसे छुटकारा

Published

on

आइब्रो पर इन 3 कारणों से होते हैं पिंपल, ऐसे पाएं इनसे छुटकारा

चश्मा लगाने से भी आपकी आइब्रो के आसपास पिंपल्स हो सकते हैं

क्या आप अपनी आइब्रो जैसी असामान्य जगह पर मुहांसे या पिंपल्स होने की वजह से परेशान हैं? इसमें कोई शक नहीं है कि मुहांसे देखने में भद्दे लगते हैं और ये आपकी सुंदरता को कम कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात इनका ऐसी जगह पर निकल आना आपके लिए यकीनन परेशानी का सबब बन सकता है। खैर, इनसे छुटकारा पाने के लिए डर्मटालोजिस्ट डॉक्टर प्रिया सोनी आपकी मदद कर सकती हैं।  प्रिया आपको बता रहीं हैं कि आइब्रो के आसपास मुहांसे क्यों होते हैं और आप इनसे कैसे छुटकारा पा सकते हैं। पढ़ें : आँखों के काले घेरो को दूर करने के घरेलू उपाय

1) मेकअप- भारी मेकअप करने से आपकी आइब्रो के आसपास दाने हो सकते हैं। आपके द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले हेयर प्रोडक्ट्स से भी आपकी आइब्रो पर पिंपल्स हो सकते हैं। दरअसल इनसे आपकी आइब्रो पर गन्दगी जमा हो जाती है, जिसे नियमित रूप से साफ करना बहुत ज़रूरी है। अगर आप अपनी आइब्रो पर मेकअप प्रोडक्ट्स लगाती हैं, तो इसे रात को रिमूव करना न भूलें।

2) चश्मा- गंदा चश्मा पहनने से भी इस हिस्से में बैक्टीरिया जमा हो जाता है, जिस वजह से पिंपल्स होने का खतरा रहता है। इसके अलावा स्किन पर चश्मे की रगड़ से तेल उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और इसका परिणाम ब्रेकआउट्स के रूप में नज़र आता है। इसलिए अपना चश्मा साफ़ करके पहनें।

3) थ्रेडिंग- थ्रेडिंग द्वारा बाल के रोम बाहर खींचने से ये हिस्सा इन्फेक्शन के लिए ओपन हो जाता है, जो ब्रेकआउट्स का कारण बन सकता है। थ्रेडिंग के तुरंत बाद मेकअप करने से छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे ब्रेकआउट्स का जोखिम रहता है। इसलिए थ्रेडिंग के बाद ऐक्नी-फाइटिंग लोशन लगाने से दानों से बचा जा सकता है।

मुहांसे रोकने के आसान टिप्स

  • आइब्रो पर ज़रूरत से ज्यादा मेकअप न करें। अगर मेकअप किया भी है, तो हर रात को इस हिस्से को अच्छी तरह से साफ़ ज़रूर करें।
  • इसके आलावा प्रभावित हिस्से पर पेट्रोलियम या किसी अन्य तेल से भरपूर प्रोडक्ट न लगायें।
  • प्रभावित हिस्से पर ग्रीन टी आयल लगायें और रातभर लगा रहने दें। ऐसा 2 से 3 करें। इससे आपको मुहांसे कम करने में मदद मिलेगी।

चित्र स्रोत – Shutterstock


Continue Reading

Eye Care

आई फ्लू से बचने के घरेलू उपाय : Home Remedies For Eye Flu

Published

on

आई फ्लू (Eye Flu) एक बहुत ही संक्रामक वायरल इंफेक्शन है जो किसी भी मौसम में हो सकता है, आई फ्लू को सामान्य भाषा में आँख आना भी कहा जाता हैं। आई फ्लू के सम्पर्क में आने पर आँखों में सूजन आ जाती है जिससे आंखों को खोलने और बंद करने पर हल्की चुभन और दर्द महसूस होता रहता है और रात को सोने के बाद आँख से कीचड़ निकलने लगता है इससे रात में पलकें भी चिपक जाती हैं। यह एक संक्रामक रोग है इसलिए इस रोग से ग्रसित रोगी को अपना रूमाल और टॉवल अलग से इस्तेमाल करना चाहिये क्योकि यह रोग एक दूसरे को छूने से और संपर्क में आने से जल्दी फैलता है। आज हम आपसे आई फ्लू से बचने के कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies For Eye Flu) के बारे में बात करेंगें जिसका प्रयोग करके आप भी आसानी से इस समस्या से आराम और छुटकारा पा सकते हैं।

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

आई फ्लू से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Eye Flu):-
1. गुलाबजल आंखों में डालने से आंखों की जलन और किरकिरापन दूर हो जाता है।
2. नीम के पानी से आंख धोने के बाद आंखों में गुलाबजल डालने से काफी आराम मिल जाता है।
3. फिटकरी के टुकड़े को एक गिलास पानी में डुबोकर उसी पानी से रोजाना दिन में 3-4 बार आँखों को धोने से आँखों की सूजन और दर्द में राहत मिल जाती है।
4. आई फ्लू की समस्या को दूर करने के लिए आंवले का रस को निकालकर उसे साफ़ सूती कपडे़ में छानकर एक बाउल में निकालकर रख लें और इस रस को 2-2 बूंद-बूंद करके आंखों में डालने से आंखों का लाल होना और आंखों की जलन दूर हो जाती है।
5. आईफ्लू किसी व्यक्ति की आंखों में देखने से नहीं होता, यह आंखों की बीमारी इनफेक्शन से फ़ैलती है, जो आई फ्लू से ग्रसित व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद हमारे संपर्क में आ जाती है।
6. बोरिक एसिड पाउडर को पानी में मिलाकर आंखों को कई बार साफ करने से आंखों के अंदर की कीचड़ और चिपचिपाहट दूर हो जाती है।
7. आई फ्लू के रोगी को अपनी आंखों को ज्यादा से ज्यादा ढंक कर रखें और धूप में काला चश्मा पहनकर ही निकलें।


Continue Reading

Trending