मुँह के छालों से बचने के घरेलू उपाय : Home Remedies For Mouth Ulcer

450

मुँह के छाले आज के समय में एक बहुत ही आम समस्या हो गई है जिस समस्या को ज्यादातर लोगों कभी न कभी जरूर फेस किया होगा और मुँह के छाले होने का मुख्य कारण असंतुलित खान-पान और पाचन क्रिया का ठीक न होना माना होता है, मुँह के छाले होने से खाना पीना मुश्किल हो जाता है और काफी दर्द भी सहन करना पड़ता है और इस समस्या में कोई भी दवा तुरंत से असर नही कर पाती है इसलिए आज हम आपसे मुँह के छालों से बचने के कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बात करेंगें जिससे आप आसानी से घरेलू सामग्रियों के प्रयोग से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है तो आईये आज हम मुँह के छालों से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Mouth Ulcer) के बारे में बात करेंगें।

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda

मुँह के छालों से बचने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Mouth Ulcer)-
1. मुँह के छालों से बचने के लिये हरा पोदीना, सूखा धनिया और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर चबा चबाकर खायें और लार को नीचे टपकने दें, इससे मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।
2. तरबूज के छिलके को जलाकर उसकी राख को छालों पर लगाने से मुंह के छाले ख़त्म हो जाते हैं।
3. मुंह के रोग में गुडहल के फूल या पत्तों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।
4. मुँह में छाले होने का मुख्य कारण पेट की खराबी मानी जाती है, पेट में कब्ज होने पर त्रिफला चूर्ण को गर्म दूध या गर्म पानी के साथ रोजाना 3-4 दिन तक लगातार रात को पीने से मुंह के छाले खत्म हो जाते हैं।
5. लौंग और इलायची को एक साथ मुंह में रखकर चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।
6. मुँह के छालों से बचने के लिये छाछ या दही को फैंटकर इससे कुल्ला करने से मुंह के छालों में काफी आराम हो जाता हैं।
7. मुँह के छाले होने पर आंवला के पत्तों का काढ़ा बनाकर गरारे या फिर कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।
8. आंवला के पत्तों का काढ़ा बनाकर मुंह में कुछ देर रखकर गरारे व कुल्ला करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।
9. मुँह के छालों से छुटकारा पाने के लिये अमरूद के मुलायम पत्तों में कत्था मिलाकर पान की तरह चबाने से मुंह के छाले से राहत मिल जाती है और छाले ठीक हो जाते हैं।
10. मुँह में छालों की प्रॉब्लम से बचने के लिये ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिये, इससे पेट साफ होगा और फिर मुंह के छाले एकदम ठीक हो जायेंगें।


SHARE