माथे के पास से बाल कम होने लगे तो क्या करें पुरूष

14852

माथे के पास से बाल कम होने लगे तो क्या करें पुरूष

मैं 29 वर्षीय कामकाजी पुरूष हूं। पिछले दिनों मैंने ध्यान दिया कि मेरे बालों का घनापन कम हो रहा है। मुझे बाल कम होने पर माथे से ऊपर खाली जगह भी दिखने लगी है। इसे छिपाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? क्या बालों का घनापन कम होने की समस्या को रोका जा सकता है?

बालों का झड़ना और उनका घनापन कम होना किसी को भी परेशान कर सकता है। पुरूषों में माथे के पास के बाल कम होने शुरू हो जाते हैं जिससे उनका पूरा लुक खराब होता है। अगर आपको ऐसे संकेत मिलने लगे हैं तो समझ जाइये वक्त आ गया है कि आप अपने बालों का ख़ास ख्याल रखें।

hair3-1457596085

तुरंत असर दिखेगा ऐसे

आप अन-ईवन लेयर के साथ टेक्सचर्ड क्रॉप कट करवाएं। बाल इससे थोड़े घने लगने लगते हैं। अगर माथा चौड़ा हो गया है, आगे के बाल झड़ गए हैं तो इस कटिंग से आपका माथा थोड़ा ढंक जाएगा। माथे के ऊपर का गंजापन ढंकने के लिए बाल इस तरह से स्टाइल करें जिसमें बाल आगे की तरफ गिर रहे हों।

अन्य सावधानियां

अगर आपके बाल माथे की तरफ से कम होने लगे हैं तो ब्लो-ड्राई करना बिल्कुल बंद कर दें। अगर आपको इसकी बहुत जरूरत हो तो सबसे कम वाला ऑप्शन चुनें। अगर आप स्विमिंग करते हैं को बालों के लिए अच्छा शैंपू चुनें, जिससे बाल अच्छी तरीके से साफ हो जाए।

बालों में जेल लगाने की जगह यूवी प्रोटेक्शन हेयर स्प्रे या हेयर सीरम लगाया जा सकता है। इससे सूर्य की नुकसानदायक किरणों से बचाव होता है। बालों की तेल मालिश जरूर की जानी चाहिए। इसके लिए नारियल तेल, बादाम तेल या जोजोबा तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कई बार हार्मोनल गड़बड़ी, दवाईयों, किसी बीमारी या आनुवांशिक रूप से भी माथे के पास से बाल कम होने लगते हैं। ऐसे मामलों में डॉक्टर से सलाह की जानी चाहिए।

 

(ये लेख हेयरस्टाइलिस्ट विकास मारवाह के इनपुट्स से लिखा गया है। चित्र स्रोत – Shuttertock)


SHARE