Connect with us

Hair Care

डैंड्रफ होने पर भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां

Published

on

डैंड्रफ होने पर भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां

क्या आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं? क्या आपने इससे मुक्ति पाने के सारे जतन करके देख लिए हैं? खैर, इससे मुक्ति पाना एक अलग बात है, लेकिन सिर में डैंड्रफ होने पर आप भूलकर भी ये गलतियां न करें, नहीं तो आपकी समस्या कम होने की बजाय ज्यादा बढ़ सकती है:

hair-straightening-benefits

शैम्पू या कंडीशनर को सही से न धोना- अगर शैम्पू या कंडीशनर लगाने के बाद अपना सिर सही तरह से नहीं धोते हैं, तो इनमें मिले केमिकल से सिर में और ज्यादा डैंड्रफ होने का खतरा हो सकता है।

हीट और स्टाइल प्रोडक्ट्स का यूज- ध्यान रहे की डैंड्रफ सिर की हल्की सूजन का परिणाम है। ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर जैसे चीजों से सिर में गर्मी पैदा होती है। जिससे पसीना आता है। प्रोडक्ट्स में मिले केमिकल सिर के स्किन को प्रभावित कर सकते हैं।

हीट और स्टाइल प्रोडक्ट्स का यूज- ध्यान रहे की डैंड्रफ सिर की हल्की सूजन का परिणाम है। ड्रायर और हेयर स्ट्रेटनर जैसे चीजों से सिर में गर्मी पैदा होती है। जिससे पसीना आता है। प्रोडक्ट्स में मिले केमिकल सिर के स्किन को प्रभावित कर सकते हैं।

दुपट्टा के उपयोग करना- डैंड्रफ होने पर सिर पर दुपट्टा नहीं बांधना चाहिए। बालों को दुपट्टे या हेयर बेंड से कसकर बांधने से सिर में पसीना आने लगता है। इससे आपका सिर गर्म हो जाता है और डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।

सिर खुजाना- डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली हो सकती है। ऐसे में सिर में खुजाने और तेज कंघी न करें। इससे सिर में जलन और ज़ख्म हो सकता है। इससे इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है।

गलत शैम्पू का उपयोग करना- मार्केट में उपलब्ध किसी भी एंटी-डैंड्रफ का इस्तेमाल करना सही नहीं है। बेहतर एंटी-डैंड्रफ शैम्पू के लिए अपने डर्मटालजिस्ट से सलाह लेना आपके लिए अच्छा साबित होगा।

स्रोत – Shutterstock & thehealthsite

 


Continue Reading

Hair & Beauty

प्राकृतिक उपाय जो बालों को तेजी से बढ़ायें …

Published

on

बाल व्‍यक्तित्‍व के बारे में काफी कुछ कह देता हैं। इसलिए हम सब सुंदर, घने और लंबे बाल चाहते हैं। कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर बालों की ग्रोथ बढ़ायी जा सकती है।

बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय

  • कौन नहीं चाहता घने, मुलायम, काले बाल। बालों से ही तो आपका स्‍टाइल स्‍टेटमेंट बनता है। हेयर स्‍टाइल उसकी सुंदरता और व्‍यक्तित्‍व में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन लाइफस्‍टाइल के कारण बालों की समस्‍या से कोई भी अछूता नहीं है। बालों की समस्‍या के लिए हमारी जीवनशैली काफी हद तक जिम्‍मेदार होती है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई लगभग 1.25 सेमी बढ़ती है। लेकिन अगर आपके बाल नहीं बढ़ते हैं तो यहां दिये प्राकृतिक तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

अंडा

अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व शरीर की ही नहीं, बालों के लिए भी लाभप्रद होते हैं। अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन होता है जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। ये पोषक तत्‍व बालों को लंबा करने में भी मददगार होते हैं। अंडे की सफेदी में थोड़ा सा जैतून का तेल व शहद को अच्‍छे से मिलाकर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे शैंपू से अच्‍छे से धो लें। इससे बालों को जरूरी पोषण मिल जाता है जो उनकी ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होता है।

कृपया अगले पेज पर क्लिक करें 


Continue Reading

Hair Care

बाल झड़ रहे हैं तो त्रिफला से अच्‍छा कुछ नहीं

Published

on

बाल झड़ रहे हैं तो त्रिफला से अच्‍छा कुछ नहीं 

बालों का झड़ना, टूटना या फिर उसमें रूसी होना आज कल की सबसे आम समस्‍या बन चुकी है। बालों की समस्‍या दूर करने के लिये काफी लोग बाजार से मंहगे प्रॉडक्‍ट्स खरीदते हैं और हजारों रूपए डॉक्‍टर की फीस भरने में लगाते हैं।

अगर बालों की सभी समस्‍या से निजात पाना है तो अभी से ही उसमें त्रिफला लगाना शुरु कर दें। त्रिफला का चूर्ण तीन जड़ी – बूटियों के मिश्रण से बनता है – सूखा आमला, हरीतकी और विभीतकी। हमने पहले भी आपके साथ त्रिफला के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में बात की थी, लेकिन आज हम आपको इसके सौंदर्य लाभों के बारे में बात करेंगे। .

आज हम आपको बताएंगे कि त्रिफला लगाने से किस तरह से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं और गंजापन दूर होता है। त्रिफला एक चमत्‍कारी आयुर्वेदिक दवा है इसलिये इसे तुरंत ही खरीद लें।

oldveda-old-veda-logo-banner-health-lifestyle-ayurveda1

इस विधि से करें त्रिफला का प्रयोग

१. एक कप पानी में लगभग 4 चम्‍मच त्रिफला का पावडर मिला लें।

२.फिर इसे किसी पैन में पांच मिनट के लिये उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने दें और इस पैक को अपने बालों में लगाएं।

३. इसे हल्‍के हल्‍के से अपने सिर पर मालिश करें और 2 घंटे के लिये सूखने दें।

४. इसके बाद अपने सिर को अच्‍छी प्रकार से धोइये और त्रिफला के पैक को साफ कर लीजिये।

५. उसके बाद बालों में शैंपू कर के कंडीशनर लगाइये।

६. अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये ऐसा हफ्ते में 2 बार करें।

7. त्रिफला से रूसी और खुजली भी गायब हो जाएगी।

8. बालों का झड़ना और टूटना भी कम होगा।

9. बालों की चमक बढे़गी और वह मुलायम भी बनेंगे क्‍योंकि इसमें विटामिन सी होता है।


Continue Reading

Hair Care

माथे के पास से बाल कम होने लगे तो क्या करें पुरूष

Published

on

माथे के पास से बाल कम होने लगे तो क्या करें पुरूष

मैं 29 वर्षीय कामकाजी पुरूष हूं। पिछले दिनों मैंने ध्यान दिया कि मेरे बालों का घनापन कम हो रहा है। मुझे बाल कम होने पर माथे से ऊपर खाली जगह भी दिखने लगी है। इसे छिपाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? क्या बालों का घनापन कम होने की समस्या को रोका जा सकता है?

बालों का झड़ना और उनका घनापन कम होना किसी को भी परेशान कर सकता है। पुरूषों में माथे के पास के बाल कम होने शुरू हो जाते हैं जिससे उनका पूरा लुक खराब होता है। अगर आपको ऐसे संकेत मिलने लगे हैं तो समझ जाइये वक्त आ गया है कि आप अपने बालों का ख़ास ख्याल रखें।

hair3-1457596085

तुरंत असर दिखेगा ऐसे

आप अन-ईवन लेयर के साथ टेक्सचर्ड क्रॉप कट करवाएं। बाल इससे थोड़े घने लगने लगते हैं। अगर माथा चौड़ा हो गया है, आगे के बाल झड़ गए हैं तो इस कटिंग से आपका माथा थोड़ा ढंक जाएगा। माथे के ऊपर का गंजापन ढंकने के लिए बाल इस तरह से स्टाइल करें जिसमें बाल आगे की तरफ गिर रहे हों।

अन्य सावधानियां

अगर आपके बाल माथे की तरफ से कम होने लगे हैं तो ब्लो-ड्राई करना बिल्कुल बंद कर दें। अगर आपको इसकी बहुत जरूरत हो तो सबसे कम वाला ऑप्शन चुनें। अगर आप स्विमिंग करते हैं को बालों के लिए अच्छा शैंपू चुनें, जिससे बाल अच्छी तरीके से साफ हो जाए।

बालों में जेल लगाने की जगह यूवी प्रोटेक्शन हेयर स्प्रे या हेयर सीरम लगाया जा सकता है। इससे सूर्य की नुकसानदायक किरणों से बचाव होता है। बालों की तेल मालिश जरूर की जानी चाहिए। इसके लिए नारियल तेल, बादाम तेल या जोजोबा तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कई बार हार्मोनल गड़बड़ी, दवाईयों, किसी बीमारी या आनुवांशिक रूप से भी माथे के पास से बाल कम होने लगते हैं। ऐसे मामलों में डॉक्टर से सलाह की जानी चाहिए।

 

(ये लेख हेयरस्टाइलिस्ट विकास मारवाह के इनपुट्स से लिखा गया है। चित्र स्रोत – Shuttertock)


Continue Reading

Trending