क्या आप ऑफिस में कम पानी पीती है, तो हो जाए सावधान

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क्या आप ऑफिस में कम पानी पीती है, तो हो जाए सावधान

अक्सर ऑफिस में देखा जाएं तो सभी का बिजी शेडयूल रहता है इस शेडयूल के चलते अक्सर लंच को समय पर ना करना,  देर तक बैठकर काम करना, ज्यादा कॉफी पीना जैसी कॉमन है।लेकिन क्या आप जानते है इन गलतियो के करने से हमारी हेल्थ के साथ-साथ हमारे काम पर भी बुरा असर डालती है।

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आज हम आपको बता रहे हैं कि गलत तरीके से बैठने के क्या-क्या नुकसान आपके शरीर को झेलने पड़ते हैं, और किस प्रकार आप उनसे बच सकते हैं।
देर तक न बैठें
देर तक बैठने से हाई ब्लड प्रैशर, मोटापा, डायबिटीज और हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है इनसे बचने के लिए ब्रैक लेकर पांच मिनट वॉक करें।

कम पानी पीना
हमारी बॉडी को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी चाहिए जो की हम याद नही रख पाते। हमें रोज दस गिलास पानी पीना चाहिए।

खाना समय पर न खाना
अपने देखा होगा अक्सर लंच देर से करने पर गैस, कब्ज, कॉन्सन्ट्रैशन की कमी जैसी प्रॉब्लम्स आ जाती है इससे आपके वजन में भी बढ़ोतरी होती है तो इसलिए खाने को समय पर खाएं।

बिखरा हुआ सामान
आपके आसपास सामान और बिखरी चीजें स्ट्रेस और कॉन्सन्ट्रेशन की कमी को बढ़ाती है और साथ ही ये आपके खराब प्रदर्शन की मुख्य वजह भी बनती है इसलिए अपने आस-पास और अपने वर्क डेस्क को व्यवस्थित करके रखना चाहिए।

बैठने का गलत तरीका
हमारे बैठने का तरीका हमें थकान, बैकपेन, सिर दर्द और इनडाइजेशन शरीर में पैदा करता है इसलिए ठीक ढ़ग से बैठे और गर्दन टेड़ी करके फोन पर बात ना करने से बचें।

डेस्क पर ना खाएं
वर्क डेस्क में ढेरो बैक्टीरिया होते हैं। यहां बैठकर खाने से इनडाइजेशन और फूड प्वाइजनिंग हो सकता है। इसलिए आप लंच को कैंटीन में करे न की अपने काम की जगह पर।

कॉफी का ज्यादा सेवन
ज्यादा कॉफी पीने से आपको नींद न आना, हार्ट बीट बढ़ना, सिर दर्द, थकान और इनडाईजेशन जैसी परेशानियो का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ज्यादा कॉफी का सेवन न करें।

तेल युक्त
ऑफिस में अक्सर लोग तेल से बनें पदार्थ जैसे समोसे और ब्रैडपकौड़े आदि इन्हे खाने से हेल्थ प्रॉब्लम्स होती है। इन की जगह आप फ्रूट्स, भेल, छाछ जैसे हेल्दी पदार्थ लें सकते है।

ज्यादा तनाव लेना
अगर आप अपने आपको ज्यादा थकाती है और स्ट्रेस लेती है तो ये गलत है ये आपके हार्ट डिजीज, इनडाईजेशन, डिप्रेशन की वजह बन सकता है।

भागदौड़
आप सुबह उठते साथ ही घर के कामो में लग जाती होगी ऐसा करने से आपका स्ट्रेस बढ़ता है। सुबह थोड़ी जल्दी उठकर अपने आप को पांच मिनट का रिलैक्स दें फिर काम शुरु करें।

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