चुम्बन: क्या करें और क्या नहीं

2024

चुम्बन: जहाँ जादू शुरू होता है – या सपने टूट जाते हैं! चुम्बन शारीरिक रिश्ते की और पहला कदम होता है। इसे एक ज़रूरी कौशल तो माना जाता है, लेकिन हम आपको यह बता दें की इसमें निपुण होना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है।

देखिये, हमने आपका काम आसान कर दिया है – ज़रूरी जानकारी इस बारे में हम आपके सामने पेश कर रहे हैं। तो पढ़िए हमारी आज की श्रंखला में: चुम्बन: क्या करें और क्या नहीं! ध्यान से पढ़िए और चुम्बन का मज़ा लीजिये।

क्या करें…

अपने दांत ब्रश करिए

किसी के मुह से दुर्गन्ध आने वाले इंसान को चुम्बन देना बहुत ख़राब एहसास हो सकता है। तो यह तय कर लीजिये की आप के मुह से किसी तरह की दुर्गन्ध ना आये। अपने दांत मंजिये और टूथ- पिक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं तो कर लीजिये। यह दुर्गन्ध अक्सर मुह और दांतों के बीच रह जाने वाले खाने की वजह से होता है। और हाँ, आप मिंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

जब की हम स्वस्थ्य और साफ़-सफाई के टिप्स की बात कर रहे हैं: अगर आपको मुह में छाले हैं, तो चुम्बन करने के लिए थोड़ा इंतज़ार करिए, जब तक की आपके छाले ठीक नहीं हो जाते – क्यूंकि शायद आपके चुम्बन करने से आपके साथी को भी छाले हो जायेंगे।  oldveda-logo-272

शुरुवात आराम से करिए

जब आपको यह पूछा पता चल जाये की आपका/आपकी साथी भी आपके साथ चुम्बन करना चाहती/चाहता है, तो आप उन्हें शुरुवात करने का मौका भी दे सकते हैं या खुद इस चुम्बन की शुरुवात भी कर सकते हैं।

अपना सिर ठेढ़ा करिए, अपने होंठों को अपने साथी की होंठों की और आराम से ले जाइये। शुरुवात करिए अपने होंठों को अपने साथी के होंठों के साथ दबा कर और फिर अपना मुह थोड़ा सा खुल कर चुम्बन करिए। अपने होंठों को रिलैक्स रहे। यहाँ से शुरुवात करते हुए आगे बढिए।

अगर सब सही चलता रहे तो आप अपनी जीभ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिसे ‘फ्रेंच किसिंग’ भी कहते हैं। अपनी जीभ को हलके से अपने साथी के मुह में डालिए। आपके साथी की क्या प्रतिक्रिया होती है यह जानने की कोशिश करिए। अगर उन्हें पसंद आएगा, तो चुम्बन ज़ारी रखिये, और अगर आपको महसूस हो की उन्हें यह पसंद नहीं आ रहा तो बिना जीभ के इस्तेमाल के चुम्बन करिए।

चुम्बन के इन दोनों तरीकों को आगे पीछे इस्तेमाल करना भी मज़ेदार हो सकता है, और इसका मज़ा आप दोनों उठा सकते हैं।

हांथों का इस्तेमाल

हाथ ज़रूरी हैं चुम्बन करते समय। आप उनका इस्तेमाल अपने साथी के चेहरे को सहलाने के लिए कर सकते हैं, उसके कन्धों को सहलाने के लिए भी, उनकी गर्दन और उनकी कमर को प्यार से सहलाने के लिए भी। और हाँ उनके बालों के साथ खेलने के लिए भी। यह सबा चीज़ें चुम्बन का मज़ा और भी बाधा देती हैं। आखिर एक साथ काफी चीज़ों में माहिर होना बहुत काम आता है!

और अगर आप अपने शारीरिक रिश्ते को और आगे ले जाना चाह रहे हैं, तो जिस तरह से आपका साथी चुम्बन के समय कैसी प्रतिक्रिया दे रहे हैं, उससे आपको पता चल ही जायेगा की उनके दिमाग में क्या है।

क्या ना करें… 

च्युइंग गम ना चबाएं

चुम्बन से पहले अपनी मुह की च्युइंग गम को फैंक दें! हाँ, इससे शायद आप अपने मुह को तारो-ताज़ा रख पा रहे होंगे, लेकिन चुम्बन के समय मुह में च्युइंग गम रखना गन्दी आदत  मानी जाती है। अब हम जनते हैं की आप में से अधिकतर शिष्टता के मामले में काफी अच्छे हैं, लेकिन कुछ चीज़ें बिलकुल सही ही करी जायें तो अच्छा रहता है – है ना?

चीभ से शुरू करना

यह जानकारी ख़ास उन लोगों के लिए है जो की शायद अपनी पहली डेट पर साथ हैं, और अगर आप एक दुसरे को अच्छे से नहीं जानते और अभी तक शारीरिक तौर पर आगे भी अहिं बढे हैं तो यह आपके लिए अच्छा है। आप शायद अपने पहले चुम्बन से अपने नए साथी को डरा दें अगर आप ज़बरदस्ती अपनी जीभ उनके मुह में डालने की कोशिश करें। आपका साथी जिस तरह से आपको चुम्बन दे रहा है, उसके बारे में संवेदनशील रहे, और हाँ जीभ के इस्तेमाल में तभी आगे बढें अगर आपको लगे की आपका/आपकी साथी भी यही चाह रही है।

लार टपकाना

अब चुम्बन के समय थूक की बौछार तो किसी को भी अच्छी नहीं लगती। अगर आपको लगे की आप लार टपका रहे हैं, तो पीछे हट जाइये। थोडा ब्रेक लीजिये और अपना थूक गटकिये। कम से कम यह उससे तो बेहतर ही होगा की आपका/आपकी साथी आपको रुमाल लाकर दें और खुद भी अपने मुह में लगा थूक साफ़ करें!

और हाँ, सबसे ज़रूरी टिप: रिलैक्स करिए और इस बात की चिंता चोदिये की आपका चुम्बन कैसा होगा. सबसे ज़रूरी चीज़ है की आप इसमें खो जायें. इसलिए इसमें खो जाइये!


SHARE