ना फेंके तरबूज के बीज, जानिये उससे होने वाले 5 बड़े फायदे !

3451

मौसम कोई भी हो हम तरबूज का जूस पीकर या स्नैक के रूप में तरबूज को खाकर अपने पेट को भर लेते हैं। हालाँकि यह सही तरीका है क्योंकि तरबूज से हमें कई तरह के पोषक तत्व मिल जाते हैं। लेकिन देखा गया है कि अधिकांश लोग तरबूज खाते समय उसके बीजों को फेंक देते हैं जबकि ये बीज ऐसे तमाम पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं जो हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद हैं। आइये जानते हैं तरबूज के बीज से मिलने वाले फायदों के बारे में :

heart-disease2

ह्रदय रोग के खतरे को कम करना : ये बीज अपने एंटी ऑक्सिडेंट क्षमताओं के कारण और शक्तिशाली वैसोडिलेटर(vasodilator) की तरह काम करने के कारण हमारे ह्रदय को कई तरह के बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। यही कारण है की कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को तरबूज के बीज खाने की सलाह दी जाती है।

बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव: तरबूज के बीज में सायटोकेमिकल्स(phytochemicals) होते हैं, जो कि गुणकारी एंटीमाइक्रोबियल एजेंट के रूप में जाने जाते हैं। यह हमारे शरीर को बैक्टीरिया से हुए संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना : क्या आप जानते हैं कि इन बीजों में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड, पाली सैचुरेटेड फैटी एसिड्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं? अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, ये फैट्स न सिर्फ आपके ख़राब कोलेस्ट्रॉल(LDL) को कम करते हैं बल्कि आपके कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

इन्फ़्लेमेशन से बचाव में मददगार : प्रोटीन जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, तरबूज के बीजों को फ्लूइड रिटेंशन से बचाव के लिये घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही यह मूत्र से जुडी समस्याओं में भी आराम पहुंचाते हैं। ऐसा इन बीजों में उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंटस और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण होता है।

ब्लड प्रेशर कम करता है : तरबूज के बीज सिट्रलाइन(citrulline) के अच्छे स्रोत होते हैं जो कि एक नॉन-एसेंशियल एमिनो एसिड है। यह एमिनो एसिड न सिर्फ ऐऑर्टिक ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि नाइट्रिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे आपको अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।


SHARE