नेचरल शुगर एक्सट्रा फैट कम करने में होगी असरदार

1566

नेचरल शुगर एक्सट्रा फैट कम करने में होगी असरदार

न्यूयार्क: प्राकृतिक शक्कर का एक रूप ‘ट्रीहलोज’ लीवर की कोशिकाओं में अतिरिक्त वसा घटाने में असरदार है, जो भविष्य में नॉनअल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (एनएफएलडी) के उपचार में मददगार हो सकता है।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने चूहों पर परीक्षण किया। उन्होंने देखा कि आहार में फ्रक्टोज की ज़्यादा मात्रा और भरपूर पानी के सेवन के साथ तीन प्रतिशत ट्रीहलोज (नेचरल शुगर के एक स्वरूप) की मौजूदगी से चूहों में फैटी लिवर का विकास रुक गया।

शोध के अनुसार, ट्रीहलोस लीवर में फ्रक्टोस (नॉनअल्कोहलिक फैटी लिवर रोग का प्रमुख कारण) को घुसने से रोकता है। ट्रीहलोज एक प्राकृतिक शक्कर है, जो पौधों और कीड़ों में पाई जाती है। इसमें दो ग्लूकोज के दो अणु एक साथ बंधे होते हैं।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन से इस अध्ययन के पहले लेखक ब्रायन जे डीबॉश ने बताया, “सामान्य तौर पर अगर आप किसी चूहे को उच्च-शर्करा वाला आहार दे दें, तो उसे फैटी लीवर की शिकायत हो जाएगी।”

कई चिकित्सीय रिसर्च के बाद ही मानवों पर इसकी जांच की जा सकती है।

डीबॉश कहते हैं, “मैं अपने मरीजों से ट्रीहलोज के सेवन की सिफारिश नहीं कर रहा हूं, लेकिन मेरी सलाह है कि वह फ्रक्टोज वाले आहार और शक्कर वाले पदार्थों के सेवन से बचने की कोशिश करें।”


SHARE