वजन कम करना चाहते हैं तो कभी ना करें ये 5 एक्सरसाइज

28848
वजन कम करना चाहते हैं तो कभी ना करें ये 5 एक्सरसाइज

वैसे तो यह सच है कि वजन कम करने के लिये एक्सरसाइज करना ही सबसे ज्यादा ज़रूरी है। लेकिन शायद आपको पता नहीं है कि कुछ व्यायाम ऐसे भी होते हैं जिन्हें करना सिर्फ समय की बर्बादी है उनसे आपको वजन कम करने के प्लान में कोई फायदा नहीं होता है। गोल्ड जिम इंडिया के फिटनेस एक्सपर्ट सागर पेडनेकर ऐसी ही 5 एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कभी न करें।

Waist-twists1

साइड बेंड : साइड बेंड्स लो-इम्पैक्ट(low-impact) एक्सरसाइज होती है इनको करने में किसी भी तरह की कैलोरी बर्न नहीं होती है भले ही आप कुछ वजन के साथ इस एक्सरसाइज को कर रहे हों। इसके साथ ही यह आपके लोअर बैक पर भी तनाव पैदा करती है इसलिये बेहतर यही होगा की आप इस एक्सरसाइज को न करें।

शोल्डर प्रेस : अगर आप सोचते हैं कि अपने कन्धों के पीछे गर्दन पर वजन को उठाकर उसे ऊपर नीचे करने से वजन कम हो जायेगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। वास्तव में यह एक्सरसाइज किसी भी रूप में वजन को कम करने में मदद नहीं करती है। जबकि इसे करते हुए अगर कुछ गलती हो गयी तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव भी आ सकता है।

ऐब मशीन(Ab machine) वर्कआउट : ऐब मशीन वर्कआउट से आप सिर्फ अपने कंधों और बाहों को एक सही आकार दे सकते हैं यह आपके बेली के आस पास बढ़े हुए फैट को नहीं ख़त्म कर पाती है। इसलिये वजन कम करने के लिये इस एक्सरसाइज को न करें।

सिट-अप्स (Sit-ups) : अगर आपका दोस्त आपसे कहता है कि सिट-अप्स करने से आपका वजन कम हो जायेगा, तो यह बात पूरी तरह गलत है। इसे करने से बिल्कुल भी कैलोरी बर्न नहीं होती है, साथ ही इसे करने से आपके कमर के आस पास वाले हिस्से पर काफी दवाब बढ़ जाता है जिससे बाद में लोअर बैक पेन की संभावना बढ़ जाती है।

कमर घुमाना : कमर को ट्विस्ट करने वाली एक्सरसाइज से आप सिर्फ अपने शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ा सकते हैं लेकिन यह कमर के बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद नहीं करती है। साथ ही इसे करते समय अगर आपने कमर गलत तरीके से मोड़ दी तो आपके लोअर बैक में दर्द भी हो सकता है।


SHARE