फ्रीजर में कभी न रखें ये 5 चीजें

7988

फ्रीजर में किसी भी चीज को रख देने से उसकी शेल्फ लाइफ नहीं बढ़ती है। पूरे देश के डायटीशियन और न्यूट्रीशिनिस्ट फ्रोजेन खाने की तुलना में ताज़ी चीजों को खाने की सलाह देते है। इसलिए किसी भी ताजे फल या मीट को फ्रीजर में रखकर यह न सोचें कि यह ताजा ही बना रहेगा। हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बता रहे है जिन्हें कभी भी फ्रीज़र में नहीं रखना चाहिये।

frozen-food

कॉफ़ी – कॉफ़ी या कॉफ़ी बीन्स को कभी भी फ्रीज़र में न रखें, खासकर खुले पैकेट को तो बिलकुल भी नहीं। कॉफ़ी या बीन्स फ्रीज़र की सारी गंधों को अपने अन्दर समाहित कर लेता है, और बार-बार जमाने और पिघलाने से यह अपना फ्लेवर खो देते है।

मेयोनीज, दही और तेल से बनी चीजें – ऐसे डेरी प्रोडक्ट्स और तेल से बनी हुई चीजों को जब आप फ्रीज़र से निकालने के बाद पिघलाते हैं तो ये अपने सारे पोषक तत्व खो देते हैं। आप इनका इस्तेमाल सिर्फ किसी रेसिपी में कर सकते हैं लेकिन ये अपनी ताजगी खो देने के कारण खाने लायक नहीं रह जाते है।

अंडे – अगर आपने दर्जनों अंडे खरीद लिए है लेकिन आप कम ही अन्डो का इस्तेमाल करते है तो आप उसे फ्रीज़र में रखने के बजाय फ्रिज में रख सकते है। इसका कारण यह है कि जब भी आप अंडो को फ्रीज़र में रखते है तो उसके अन्दर का तरल फैलने लगता है जिससे अंडे फूट जाते है और आपका फ्रीज़र गन्दा और बदबूदार हो जाता है।

पत्तेदार सब्जियां – आप मटर और स्ट्राबेरी को फ्रीज़र में रखकर पूरे साल प्रयोग में ला सकतें हैं, लेकिन पत्तेदार सब्जियों को नहीं। पालक, धनिया और मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को जब भी आप फ्रीज़र में रखते है तो ये सूख जाती हैं साथ ही बेस्वाद हो जाती है इसलिए इन्हें कभी भी फ्रीज़र में न रखे ।

डीफ्रॉस्टेड फ़ूड : फ्रोजेन मीट और सब्जियां तभी तक सही हैं जब तक उन्हें आप एक बार पिघला नहीं लेते हैं। अगर कभी आपने फ्रोजेन चिकन के पैकेट को ठीक से पढ़ा हो तो उसमे यह साफ़ साफ़ लिखा होता है कि, जितनी ज़रूरत हो उतनी मात्रा को ही पिघलाएं बाकी बचे चिकन को फिर से फ्रीज़र में डाल दें। बार-बार किसी चीज को पिघलाने और जमाने से उसमे बैक्टीरिया के पनपने की सम्भावना बढ़ जाती है जो स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है।


SHARE