नाशपाती खानें के फायदे जानकर आप भी हो जायेगे हैरान ….

11804

नाशपाती खाने में मीठा, स्वादिष्ट के साथ-साथ बहुत पौष्टिक भी होता हैं। इसमें कई पोषक तत्व और औषधीय गुण पाए जाते हैं। नाशपाती में कैल्शियम, क्लोरीन, लोहा, मैग्नीशियम, सोडियम और सल्फर की कम मात्रा के साथ तांबा, फास्फोरस और पोटेशियम का एक अच्छा स्त्रोत हैं।

Source http://oldveda.in/wp-content/uploads/pears_fruit.jpg
Source

नाशपाती को हमारे यहां सिर्फ एक फल के तौर पर देखा जाता है लेकिल इसके पोषक तत्वों के बारे में कोई विशेष जानकारी न होने की वजह से यह आज भी बहुत अधिक प्रचलित नहीं है. पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि नाशपाती के फायदे किसी भी अन्य फल की तुलना में कम नहीं है:

हड्डियों के लिए है फायदेमंद –

नाशपाती में अधिक मात्रा में बोरोन होता है। बोरोन हड्डियों में कैल्शियम को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए नाशपाती का सेवन करने से आस्टियोपोरोसिस होने का खतरा नहीं होता।

ब्लडप्रेशर नियंत्रित करता है-

नाशपाती में कई ऑक्सीकरण रोधी तत्व होते हैं, जो उम्र को बढ़ने से रोकते हैं। ये उच्च रक्तचाप और हार्ट स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है।

कैंसर- 

नाशपाती में हाइड्रोऑक्सीनॉमिक एसिड होता है जो पेट के कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसका फाइबर पेट के कैंसर को बढ़ने से रोकता है और बड़ी आंत को स्वस्थ बनाए रखता है। नाशपाती के नियमित सेवन से मेनोपॉज के बाद महिलाओं में होने वाले कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर के नुकसान से कोशिकाओं की रक्षा करती है।

Source http://oldveda.in/wp-content/uploads/Pear-Fruit-For-Skin-580x395.jpg
Source

कृपया अगले पेज पर क्लिक करे


1
2
3
4
5
SHARE