क्यों पति पत्नी को अपने बच्चों के सामने किस नहीं करना चाहिए

1902

किस करना अपने प्यार का इज़हार करने का तरीका होता है, लेकिन बच्चों के सामने क्या यह करना ठीक है। जब आप बच्चों के सामने किस करते हैं तो वो आपको बहुत गौर से देखते हैं, इस लिए आप को यह ध्यान रखना होगा कि आप उन्हें भी किस करें जिससे उनको लगे की आप उन्हें भी प्यार करते हैं।

इससे उन्हें लगेगा कि आप उनकी माँ को प्यार करते हैं साथ ही उन्हें भी बहुत सारा प्यार करते हैं। माता-पिता अपने बच्चों के सामने एक सिम्पल सा किस कर सकते हैं, जो सिर्फ होंठों पर हो, ध्यान रहें बच्चों के सामने आपकी ज़बान एक दूसरे से ना छुए।

रोज़ रोज़ किस करने पर भी बच्चों पर गलत असर डाल सकता है। आइये जानते हैं बच्‍चों पर इसके और क्‍या क्‍या कारण पड़ सकते हैं…
12027119_626546267447967_8574931552052637948_o

प्राइवेसी का खोना : पति और पत्नी का रिश्ता बहुत सुंदर होता है और आपको एक दूसरे के साथ समय बिताना चाहिए। बच्चों के सामने स्पान्टैनीअस किसिंग और हग्गिंग से आप अपनी प्राइवेसी को खत्म कर देते हैं। यह एक कारण हैं कि आपको बच्चों के सामने किस नहीं करना चाहिए।

कामुकता : कभी कभी किस करते करते पति पत्नी अपनी सीमा भूल जाते हैं और कामुकता की ओर कब बढ़ जाते हैं उन्‍हें पता ही नहीं चलता। वो यह भूल जाते हैं कि उनके बच्चे उन्हें देख रहें हैं, और वो भी यह कर सकते हैं। इस लिए माता-पिता को बच्चों के सामने किस नहीं करना चाहिए क्‍योंकि वो अपने पेरेंट्स को सेक्स करते हुए नहीं देख सकते हैं।

हदें भूलना : जब बच्चे अपने पेरेंट्स को किस करते हुए देखते हैं, तो उन्हें लगता हैं कि वो कहीं भी किसी को भी किस कर सकते हैं। जिसकी वजह से वो अपनी हदें भूल जाते हैं। इसलिए पेरेंट्स को बच्चों के सामने किस नहीं करना चाहिए। ध्यान रहें पति पत्नी केवल किस को ही प्यार को ज़ाहिर करने का जरिया ना बनाये। आप बात करते वक़्त एक दूसरे का हाथ भी पकड़ सकते हैं और यह आप लंबे समय और बच्चों के सामने भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बच्‍चों के सामने पैरेंट्स को नहीं करने चाहिए ये 6 काम


SHARE