Connect with us

Beauty

ये 5 चीजें रखेंगी 80 की उम्र तक अापको जवान

Published

on

लाइफस्टाइल के बदलने से लोगों के खानपान में भी बदलाव अाया है जिससे कई तरह की बीमारियां अौर समय से पहले झुर्रिया अाने लगती है। इस बिजी लाइफ में लोग अपनी त्वचा को निखारने के लिए ना जाने कितने तरह-तरह के तरीके अपनाते है लेकिन ये सब ज्यादा समय के लिए कारगर साबित नहीं होते है। अाज हम अापको कुछ चीजों को बारे में बताएंगे जिनको अाप अपनी डाइट में शामिल करके लंबे समय तक जवान रह सकती है।
 ovi480

1. कद्दू

ज्यादातर लोगों को कद्दू की सब्जी पसंद नहीं होती लेकिन क्या अापको पता है कि कद्दू को डाइट में सामिल करने से त्वचा जवान बनी रहती है और समय से पहले झुर्रियां भी नहीं होती।

2. किवी

किवी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन पाए जाते हैं इसलिए इसका रोजाना सेवन करके आप अपने अाप को लंबे समय तक जवान रक सकते है।

3. डार्क चॉकलेट
रोज थोड़ी चॉकलेट खाने से सेहत के साथ-साथ त्वचा भी हेल्दी रहती है क्योंकि चॉकलेट हमारी त्वचों को सूरज की तेज रोशनी और हानिकारक पदार्थों से बचाकर रखती है।

4. जैतून का तेल
जैतून के तेल को खाने में शामिल या चेहरे पर लगा सकते हैं। यह त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाएं रखता है अौर कई तरह की स्किन प्रॉबल्म को दूर करता है।

5. रेड वाइन
रेड वाइन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटीएजिंग तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वच्छ और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करते हैं।


Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Beauty

जानें, कैसे दालचीनी वाला दूध सेहत और त्वचा के लिए है फायदेमंद!

Published

on

By

जानें, कैसे दालचीनी वाला दूध सेहत और त्वचा के लिए है फायदेमंद! दालचीनी का इस्तेमाल ज्यादातर मसाले के रूप में किया जाता है। खाने में दालचीनी का प्रयोग स्वाद और सेहत दोनों के लिए ही बहुत फायदेमंद है। दालचीनी का सेवन आप दूध के साथ भी कर सकते है। दालचीनी वाला दूध हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। इतना ही नहीं आप इस दूध का सेवन करने से कैंसर और डाइबिटिज जैसी बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

इसके अलावा दालचीनी में शहद मिलाकर पीने से त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। आज हम आपको बताते है कि दालचीनी वाला दूध पीने के क्या हैं फायदें  आइए जानें इनके बारे में…

ovi480

जानें, कैसे दालचीनी वाला दूध सेहत और त्वचा के लिए है फायदेमंद!

1. अच्छी नींद
दालचीनी वाला दूध पीने से थकान दूर होती है और नींद अच्छी आती है।

 

2. हड्डियां मजबूत
इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। विशेषज्ञों के अनुसार दूध का नियमित रूप से सेवन करने से गठिया की समस्या भी दूर हो जाती है।

3. इम्यून सिस्टम 

दालचीनी वाला दूध इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है। छोटे बच्चों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है।

4. पाचन तंत्र 

इसे पीने से गैस और पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है और पाचन तंत्र मजबूत होता है।

5. बाल और त्वचा 

इसकी सेवन करने से बाल घने और मजबूत होते है। इससे त्वचा संबंधी सारी बीमारियां दूर होती है

जानें, कैसे दालचीनी वाला दूध सेहत और त्वचा के लिए है फायदेमंद!


Continue Reading

Beauty

चेहरे पर लगाएं शहद और नीम का पेस्‍ट, फिर देंखे फायदे

Published

on

By

जैसा की हर कोई जानता है कि बाजारू क्रीम और लोशन के बजाए अगर प्राकृतिक चीज़ों का इस्‍तमाल किया जाए तो, चेहरा और शरीर जल्‍द सुंदर और स्‍वस्‍थ बनता है। ऐसे में आपको नीम और शहद के प्राकृतिक गुणों के बारे में तो पता ही होगा। नीम और शहद का मिश्रण बड़ी-बड़ी स्‍किन की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनका पैक कैसे बनाया जा सकता है तथा यह इनमें कौन कौन से रोगों को दूर करने की क्षमता छुपी हुई है।

Some Secret and Effective Tips for Skin Problems Around Eyes pic

  • सामग्री-
    3-4 नीम की पत्‍तियां
    1 चम्‍मच शहद

    विधि – 

    नीम की पत्‍तियों को 20 मिनट के लिये पानी में भिगो दें। फिर इनमें से 3-4 नीम की पत्‍तियों को शहद के साथ मिक्‍स कर के मिक्‍सी में पीस कर पेस्‍ट तैयार करें। फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिये छोड़ दें और फिर इसे हल्‍के गरम पानी और फेस वॉश से धेा लें।

  • इससे होने वाले फायदे –
  • मुंहासों से छुटकारा
  • त्‍वचा में नमी भरती है
  • कटे और जले का घाव ठीक करे
  • ब्‍लैकहेड्स और कील मिटाए
  • ऑइली स्‍किन का उपचार करे


Continue Reading

Beauty

कोहनी और घुटने के ‘डार्क रंग’ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Published

on

कोहनी और घुटने के ‘डार्क रंग’ से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

धूप की वजह से हमारे कोहनी की त्वचा का रंग शरीर के बाकी हिस्सों से ज्यादा काला दिखाई देता है। इस आर्टिकल में हम आपको कोहनी, घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के प्राकृतिक उपचार बता रहे हैं।

नींबू के रस का उपयोग :-

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है। इसे एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है। नींबू का रस लगाने से त्वचा का कालापन कम होता है और धीरे-धीरे दूर हो जाता है। नींबू को आधा काटें और दोनों हिस्सों से थोड़ा सा जूस निकाल लें। इसके बाद इसे कोहनी पर लगाएं। इसके अलावा आप नींबू को काटकर सीधे भी अपनी कोहनी पर रगड़ सकते हैं।

-कोहनी को दो- तीन घंटे तक नहीं धोए। पर्याप्त वक्त के बाद कुनकुने पानी से कोहनी धो लें। ध्यान रखें अगर नींबू के रस से त्वचा रूखी हो जाती है तो उस जगह आप अपना पसंदीदा मोइश्चुराइजर लगा सकते हैं। ऐसा करने पर कुछ ही हफ्तों में आपको परिवर्तन दिखने लग जाएगा।

मलाई और हल्दी लगाए:-

-मलाई और हल्दी के मिश्रण से कोहनी के डार्क रंग को हल्का किया जा सकता है। यह एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। हल्दी एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है, जो त्वचा में मेलानिन को कम करने में सहायक होता है।

-आधे कप बेसन में एक छोटा चम्मच हल्दी और मलाई मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपनी कोहनी पर गोल घुमाते हुए लगाए, फिर पानी से धोकर निकाल लें। यह ध्यान रखें की हल्दी से आपकी त्वचा पर पीला या नारंगी सा रंग आ जाता है, लेकिन ये एक या दो दिन में छूट जाता है।


Continue Reading

Trending