सर्दियों में इन 4 गलतियों से ड्राई होती है स्किन!

1309

सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई होना आम बात है। लेकिन थोड़ी सी सावधानी बरतकर आप स्किन को ड्राई होने से बचा सकते हैं। कॉस्‍मेटिक डर्मेटोलॉजी सोसायटी ऑफ इंडिया के कॉस्‍मेटिक डर्मेटोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर जयश्री शरद के अनुसार, कुछ छोटी-छोटी गलतियों के कारण इस दौरान स्किन ड्राई हो सकती है। आइए जानते हैं, क्‍या हैं वो कारण:

skincare

साबुन का इस्‍तेमाल- सर्दी में कठोर साबुन के इस्‍तेमाल से स्किन ड्राई हो सकती है। साबुन में पाए जाने वाले कृत्रिम रसायन त्‍वचा को कठोर बना सकते हैं। इससे स्किन का पीएच स्‍तर बिगड़ सकता है। इसकी बजाय आप ऑयल और एमोलियंट वाले साबुन का उपयोग कर सकते हैं। अगर स्किन ज्‍यादा ड्राई है, तो आप क्‍लीनसिंग लोशन और टोलरियन फ्लूड का प्रयोग करें।

गर्म पानी से नहाना- सर्दी में गर्म पानी से नहाने से मजा तो आता है, लेकिन इससे स्किन ड्राई हो सकती है। गर्म पानी से नहाने से स्किन में लिपिड बैरियर्स ( lipid barriers) के कम होने का खतरा बना रहता है, जिससे त्‍वचा की नमी खत्‍म हो सकती है। नहाने के बाद पूरे शरीर पर मॉश्चराइज़िंग लोशन ज़रूर लगाएं।

शेविंग रेज़र- बार-बार शेविंग करने से स्किन ड्राई हो सकती है। शेविंग करने से स्किन से नैचुरल मॉश्चराइज़िंग लेयर हटती है। खराब रेज़र ब्‍लेड से स्किन में जलन पैदा हो सकती है। शेविंग के लिए हमेशा नया ब्‍लेड इस्‍तेमाल करें। हो सके तो नहाने के बाद शेविंग करें, इससे बाल सॉफ्ट हो जाते हैं। शेविंग के लिए शेविंग क्रीम और जेल का ही इस्‍तेमाल करें।

बालों को रखें विशेष ख्‍़याल- सर्दियों में लोग अपने बालों की ज्‍यादा केयर नहीं करते हैं। ऊपर से पूरे दिन टोपी पहनकर रखना। ऐसे में बाल ड्राई होने के साथ-साथ कड़क और घुंघराले टाइप के हो जाते हैं। ठंड में बालों को गर्म पानी से ना धोएं और अच्‍छे शैम्‍पू और कंडीशनर का ही इस्‍तेमाल करें। हेयर को ड्राइंग, आयरनिंग और परमिंग करने से बचें, इससे वो ड्राई हो सकते हैं। बालों को प्‍लास्टिक के बजाय लकड़ी की कंघी या ब्रश से सेट करें।

 


SHARE