खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना आखिर क्यों है जानलेवा, जानिए अभी

13172

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना आखिर क्यों है जानलेवा, जानिए अभी 

आप यह बात हमेशा सुनते चले आ रहे हो या फिर आप इस बात का पालन भी करते होगे कि खाने के बाद आप पानी नहीं पीते होगे। आप काम तो आसानी से करते चले आ रहे है लेकिन आप जानते है कि इसके पीछे कारण क्या है। आखिर खाने के बाद पानी पीने की मनाही क्यों है। इससे हमरे शरीर में क्या प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़े-

कब सोना चाहिए, कैसे सोना चाहिए और कितना सोना चाहिये
लहसुन की एक कली रोज खाएं और देखें ये कमाल…

डॉक्टरों के अनुसार माना जाता है कि अगर आपने खाने के बाद पानी पिया तो इससे आपका खाना ठीक ढंग से पचेगा नहीं साथ ही आपका पेट भी बाहर निकल आएगा। 90 प्रतिशत लोग ऐसे होते है जिनका पानी के बिना खाना नहीं का सकते है। हर एक टुकड़े के बद पानी पीने की आदत होती है।

आप बड़े-बुजुर्गों से ये बात सुनते चले आ रहे है कि खाना के बाद पानी नहीं पीनी चाहिए जानिे आखिर इसके पीछे कारण क्या है। इस बारें में एक ऋषि वाग्बट्ट जो कि 135 साल जीवित रहें। उन्होने अपनी एक किताब में खाने के बाद पानी पीना जहर बताया उन्होने एक वाक्य के माध्यम से पूरी बात कह दी थी-

भोजनान्ते विषं वारी

इस वाक्य का मतलब है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना जहर पीने के बराबर है। इस बारें में वाग्बट्ट का कहना था कि हमारे पूरे शरीर का एक केंद्र होता है वो है हमारा पेट। अगर हमारा पेय़ ठीक ढंग से काम न करें तो हमें कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। साथ ही यह समस्या होन से हमें एनर्जी नहीं मिल पाती है।

इसी तरह आयुर्वेद में माना जाता है कि आग जलेगी तो खाना पचेगा, खाना पचेगा तो उसका रस बनेगा। जो रस बनेगा तो उसी रस से मांस, मज्जा, रक्त, वीर्य, हड्डिया, मल,मूत्र और अस्थि बनेगा और सबसे अंत मे मेद बनेगा। ये तभी होगा जब खाना पचेगा।

इसलिए कहा गया है कि अगर आप अपने सेहत को लेकर छोटी-छोटी बातें याद रखेगे तो आप कभी भी बीमार नहीं हो सकते है। यदि आपने थोड़ी सी लापरवाही बरती तो आप आसानी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ सकते है।

साइंस से परे प्राचीन युग से भारतीय चिकित्सिक दुनिया की ढाल बने आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना जहर माना जाता है। खाना खाने के बाद पानी पीने से जठराग्नि समाप्त हो जाती है। जठराग्नि अमाशय की वो ऊर्जा है जो हमारे खाए हुए खाने को पचाने का काम करती है।

यह ऊर्जा हमारे भीतर होना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि धीरे-धीरे यह ऊर्जा समाप्त हो जाती है तो हमारे द्वारा ग्रहण किया गया भोजन पच नहीं पाता है। खाना नहीं पचने की वजह से वो अमाशय में ही सड़ने लग जाता है और इससे गैस, एसिड बनना शुरू हो जाता है। जोकि आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए कभी भी खाना काने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

हमेशा खाना खाने के आधा घंटे पहले और खाना खाने के 2-3 घंटे बाद ही पानी पीएं। तभी पाचन शक्ति मजबूत रहती है। जिससे आपको पेट संबंधी कोई समस्या भी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें :
१. सुबह गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने के दस लाभ
२. जागने के तुरंत बाद क्यों पियें पानी
३. सुबह खाली पेट पानी पीने के ये हैं 6 जबरदस्त फायदे
४. पानी पीते समय जरूर ध्यान रखनी चाहिए ये 8 बातें..
५. इन 10 कारणों से प्रतिदिन पिए तांबे के बर्तन में रखा पानी (ताम्रजल)
६. क्यों नहीं पीना चाहिये बरफ वाला ठंडा पानी…?


SHARE